बिना जलाभिषेक करे होगी भगवान महाकाल की पूजा,पीएम मोदी नंदी हाल में करेंगे शिव का ध्यान
बिना जलाभिषेक करे होगी भगवान महाकाल की पूजा,पीएम मोदी नंदी हाल में करेंगे शिव का ध्यान
Share:

उज्जैन/ब्यूरो। भगवान महाकाल की नगरी उज्जयिनी नए स्वरूप में तैयार है। आपको बता दे की करीब डेढ़ सौ साल बाद महाकाल परिसर का जीर्णोद्धार हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार शाम साढ़े छह बजे 'श्रीमहाकाल लोक' महाकाल को समर्पित करेंगे। इससे पहले वे महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजा करेंगे और नंदी हाल में ध्यान भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी महाकाल मंदिर के गर्भगृह में ज्योतिर्लिग के दर्शन व पूजन-अर्चन करेंगे, किंतु जलाभिषेक नहीं करेंगे। महाकाल मंदिर में शाम पांच बजे बाद ज्योतिर्लिग का जलाभिषेक निषेध है। मंदिर के मुख्य पंडित घनश्याम पुजारी षोडशोपचार पूजन अर्थात सोलह प्रकार के द्रव्यों से राजाधिराज महाकाल का पूजन करवाएंगे। पश्चात प्रधानमंत्री कुछ देर गर्भगृह के सामने नंदी हाल में ध्यान भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार शाम साढ़े छह बजे 'श्रीमहाकाल लोक' महाकाल को समर्पित करेंगे। इससे पहले वे महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजा करेंगे और नंदी हाल में ध्यान भी करेंगे। इससे पहले मोदी ने केदारनाथ में भी ध्यान किया था। प्रधानमंत्री मोदी महाकाल मंदिर के गर्भगृह में ज्योतिर्लिग के दर्शन व पूजन-अर्चन करेंगे, किंतु जलाभिषेक नहीं करेंगे। महाकाल मंदिर में शाम पांच बजे बाद ज्योतिर्लिग का जलाभिषेक निषेध है। मंदिर के मुख्य पंडित घनश्याम पुजारी षोडशोपचार पूजन अर्थात सोलह प्रकार के द्रव्यों से राजाधिराज महाकाल का पूजन करवाएंगे। पश्चात प्रधानमंत्री कुछ देर गर्भगृह के सामने नंदी हाल में ध्यान भी करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रदेशभर के मंदिरों में व्यवस्था की गई है। मंदिरों में दीपोत्सव आयोजित किया जाएगा। शंखनाद, भजन-कीर्तन सहित अन्य कार्यक्रम होंगे। घरों में द्वार पर दीप सजाए जाएंगे। उज्जैन में पिछले चार साल से 'श्री महाकाल लोक' के कार्य किए जा रहे थे। इस प्रकल्प के पहले चरण के कार्य पूरे हो गए हैं। अब पर्यटक-श्रद्धालु यहां आकर अनेक सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। यह संयोग ही है कि दो सिंहस्थ के बीच आया है। उज्जैन में वर्ष 2016 में सिंहस्थ हुआ था और अब वर्ष 2028 में होना है। इसके बीच लाखों पर्यटक श्री महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम में आ रहे हैं। मोदी ने केदारनाथ में भी ध्यान किया था। 

बिग बॉस में जाकर ये काम करना चाहती हैं पूनम पांडे, जानकर उड़ जाएंगे होश

श्री महाकाल लोक की अद्भुत तस्वीरें आई सामने, आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

भारत के नक़्शे से गायब कर दिया जम्मू कश्मीर और लद्दाख, तेलंगाना के CM की करतूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -