+

Longest Day of Year : आज परछाई छोड़ देगी आपका साथ, जानिए कारण

Jun 21 2019 12:00 AM
Longest Day of Year : आज परछाई छोड़ देगी आपका साथ, जानिए कारण

अब धीरे धीरे गर्मी अपनी तपन कम कर रही है और आज यानी 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन है.दरअसल इस दिन सूर्य की किरणें कर्क रेखा पर लंबाई में पड़ती है जिसके कारण साल का ये दिन सबसे बड़ा दिन होता है. इस दिन सूरज सबसे ऊंचे शिखर पर रहता है जिस वजह से लोगों की कुछ समय के लिए अपनी परछाई नहीं दिखाई देती. जो प्रकृति का करिश्मा है.

लखनऊ की इंदिरा नहर में बरातियों से भरी बस पलटी, कई लोग लापता

सूरज की किरणें ज्यादा देर तक धरती पर आम दिनों के मुकाबले 21 जून के दिन रहती है. जिसके कारण दिन बड़ा होता है. इस दिन सूर्य की किरणें 13 घंटे 58 मिनट और 12 सेकंड तक धरती पर पड़ेगी.खगोल विज्ञान के अनुसार उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर पूरी तरफ से झुका रहता है.ये करीब 23.4 अक्षांश पर होता है जिसके कारण दिन लंबा होता है.यह घटना साल में दो बार होती है. पहला गर्मियों में यानि 21 जून को इस दिन बड़ा होता है जबकि दूसरा जाड़े में दिन सबसे छोटा होता है. जो 21 दिसंबर में पड़ता है. 

पुलिस ने रायबरेली जिला जेल में मारा छपा, मिला हैरान करने वाला सामान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस दिन सूर्य आकाश में अपने सबसे ऊंचे शिखर पर होता है. सूर्य की किरणें कर्क रेखा पर लंबाई में पड़ती है जिसे संक्राति कहते हैं. 21 जून के बाद से सूर्य दक्षिण की ओर गति करना शुरु कर देगा जिससे दिन छोटे होते जाएंगे और 23 सितंबर को रात-दिन बराबर होंगे.

अरुणाचल की पहाड़ियों में क्रैश हुए विमान एएन-32 में सवार लोगों के शव व अवशेष बरामद

विश्व कप में आज ऑस्ट्रेलिया से होगा बांग्लादेश का मुकाबला

कुल्लू में 250 फीट गहरी खाई में गिरी कार, हादसे में चार घायल