टेस्टिंग के दौरान फेल हुई दुनिया की सबसे तेज मिसाइल, टेकऑफ के तुरंत बाद हुआ ये हाल
टेस्टिंग के दौरान फेल हुई दुनिया की सबसे तेज मिसाइल, टेकऑफ के तुरंत बाद हुआ ये हाल
Share:

कल विश्व का सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस टेस्ट फायरिंग के चलते विफल हो गया। कहा जा रहा है कि टेकऑफ के तुरंत पश्चात् ही ब्रह्मोस भूमि पर आ गिरा। ओडिशा के तट पर ब्रह्मोस के अपडेटेड वर्जन का टेस्ट किया जा रहा था, जो 450 किमी तक के उद्देश्य को भेदने में समर्थ है। सूत्रों के अनुसार, मिसाइल के प्रोपल्सन सिस्टम में खराबी की वजह से टेस्टिंग में यह समस्यां आई है। हालांकि, जांच के पश्चात् ही सही वजह सामने आएगी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आज प्रातः लॉन्चिंग के तुरंत पश्चात् ही मिसाइल गिर गई।

हालांकि, डिफेंस रीसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन तथा ब्रह्मोस एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन के वैज्ञानिकों की एक संयुक्त टीम इसके फेल होने की वजहों की जांच कर रही है। बता दें कि ब्रह्मोस एक बहुत ही विश्वसनीय मिसाइल रही है। ऐसे बेहद ही कम अवसर रहे हैं, जब इसकी टेस्टिंग विफल हुई हो।

पहले 300 किमी से कम रेंज का था ब्रह्मोस:-
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का उपयोग पहले 300 किलोमीटर से कम के लक्ष्य को भेदने में किया जाता था। हाल ही में इसे अपडेट किया गया तथा अब यह 450 किमी दूर शत्रु के ठिकानों पर हमला करने में समर्थ हो गया है। गति के मामले में विश्व के गिने-चुने मिसाइलों में ब्रह्मोस की गिनती होती है। इसकी अधिकांश गति 4,300 किमी प्रतिघंटा से भी अधिक है। यह मिसाइल काफी पोर्टेबल है यानी इन्‍हें लॉन्च करना सरल है।

रूस के साथ मिलकर बनाया गया है मिसाइल:-
वही भारत ने इससे पूर्व ब्रह्मोस के कई वर्जन पेश किए हैं। ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने भारतीय एजेंसी DRDO तथा रूस के NPO Mashinostroeyenia की मदद से इन्हें विकसित किया है। ब्रह्मोस मिसाइल का नाम दो नदियों, भारत में ब्रह्मपुत्र तथा रूस में मोस्कवा के नाम पर रखा गया है। दोनों के Brah एवं Mos से ब्रह्मोस नाम दिया गया है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज तैयारियों का जायजा लेने जाएंगे वाराणसी

इस मशहूर डायरेक्टर के कारण चमकी थी अमिताभ बच्चन की किस्मत

प्रधानमंत्री मोदी आज टोक्यो ओलंपिक के लिए बाध्य भारतीय एथलीटों के साथ करेंगे बातचीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -