पाक को क़र्ज़ मिलना हुआ मुश्किल
पाक को क़र्ज़ मिलना हुआ मुश्किल
Share:

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका की कार्यवाहियों ने पाकिस्तान के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है, आतंकवाद के सबसे बड़े समर्थक देश पर इन दोनों देशों ने जो दबाव बनाया है, उससे पाकिस्तान अजीब संकट में फंस गया है. FATF के एक्शन के खिलाफ लाए जाने वाले प्रस्ताव से चीन ने अपने हाथ खींच लिए है और पाकिस्तान का साथ छोड़ दिया है. अब पाकिस्‍तान की आर्थिक व्‍यवस्‍था ब्‍लैकलिस्‍ट के साए में है.

गौरतलब है कि, कुछ ही दिन पहले फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में  डालने के बाद पाकिस्तान ने FATF की कार्यवाहियों पर सवाल उठाते हुए, उसके खिलाफ प्रस्ताव लाने की बात की थी.  जिससे चीन यह कहते हुए बाहर ही गया कि, असफल होने वाले प्रस्ताव को अपना समर्थन देकर वह अपनी स्थिति को कमजोर नहीं बना सकता. बता दें कि, पाकिस्तान के समर्थक देश सऊदी अरब और तुर्की पहले ही उसका साथ छोड़ चुके हैं.

दरअसल FATF, मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग के मसले पर रोक न लगाने वाले देशों की रेटिंग तैयार करने का काम करता है, ये इसी आधार पर ग्रे और ब्लैक लिस्ट तैयार करता है, लेकिन यह किसी भी देश पर कोई प्रतिबंध नहीं लगा सकता है. हालांकि इसका असर उस देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ना लाजिमी है. इससे पाकिस्तान की वित्तीय साख खराब हो गई है और अंतरराष्ट्रीय बाजार से कर्ज हासिल करना उसके लिए मुश्किल हो गया है. 

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे छोटा देश

केजरीवाल की आत्मा को जागृत करने के लिए प्रार्थना

समय के साथ मिस्ट्री बनती श्रीदेवी की मौत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -