लिवर खराब होने पर दिखते हैं ये 5 संकेत, ना करें नजरअंदाज
लिवर खराब होने पर दिखते हैं ये 5 संकेत, ना करें नजरअंदाज
Share:

आप सभी जानते ही होंगे खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर खाने को ठीक से पचाने तक काम लिवर करता है। जी हाँ और ये मेटाबॉलिज्म से लेकर पूरे शरीर के फंक्शन को संतुलित रखता है। आप यह भी जानते ही होंगे लिवर में जरा सी भी गड़बड़ी पूरे शरीर पर असर डालती है और इसके संकेत आपको कई तरह से मिलने लगते हैं। ऐसे में अगर समय रहते इन संकेतों पर ध्यान ना दिया गया तो इसकी वजह से लिवर फेल हो सकता है, ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन की नौबत आ सकती है और यहां तक कि मौत भी हो सकती है। अब आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताते हैं जिससे यह पता लग सकता है कि आपका लिवर सही ढंग से काम नहीं कर रहा है।

पीलिया- पीलिया में स्किन और आंखों के सफेद हिस्से का रंग पीला हो जाता है। जी हाँ और पेशाब भी गहरा पीला दिखाई देता है। जी दरअसल ये लिवर खराब होने का साफ संकेत है। आपको बता दें कि पीलिया तब होता है जब लीवर लाल रक्त कोशिकाओं को सही ढंग संचालित नहीं कर पाता है।

खुजली वाली त्वचा- लिवर में किसी भी तरह की परेशानी से त्वचा के नीचे काफी मात्रा में पित्त नमक जमा होने लगता है। जी हाँ और इससे स्किन पर एक परत जमने लगती है और तेज खुजली होती है। केवल यही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी कई समस्याएं ज्यादातर लिवर से ही जुड़ी होती हैं। वहीं खुजली वाली स्किन की समस्या हर बार पित्त की ज्यादा मात्रा से नहीं होती है और इसके पीछे और भी कई वजहें हो सकती हैं।

​भूख ना लगना- लिवर एक तरह का पित्त रस बनाता है जो खाने को पचाने में मदद करता है। ऐसे में जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो इसका सारा फंक्शन बिगड़ जाता है जिससे भूख में कमी आने लगती है। केवल यही नहीं बल्कि इसकी वजह से वजन कम होना, पेट दर्द और मितली भी महसूस होने लगती है।

ब्लीडिंग और चोट लगना- अगर आपको अक्सर चोट लग जाती है या फिर आपके घावों को ठीक होने में समय लगता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जी दरअसल ये लिवर से जुड़ी दिक्कत हो सकती है। चोट लगने के बाद ब्लीडिंग ना रुकना एक आवश्यक प्रोटीन की कमी से होता है। जी हाँ और इस प्रोटीन के बनाने का काम लिवर ही करता है। जी दरअसल लिवर के सही ढंग से काम ना कर पाने की वजह से ये प्रोटीन भी नहीं बन पाता है। वहीं कुछ मामलों में लिवर की समस्या से पीड़ित लोगों के शौच या उल्टी में भी खून आता है।

एकाग्रता की कमी- जब लिवर खून से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर नहीं कर पाता है, तो यह शरीर के अन्य काम में बाधा डालने लगता है। वहीं टॉक्सिन बनने का असर याददाश्त और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगता है। जी हाँ और इसकी वजह से एकाग्रता की कमी, भ्रम, मेमोरी लॉस, मूड स्विंग्स और व्यक्तित्व में बदलाव आने लगते हैं।

लिवर को सबसे सेहतमंद रखते हैं पालक से लेकर गाजर के जूस, देखे बनाने की विधि

लिवर और किडनी को तंदरुस्त रख सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, आजमाएं जरूर

लीवर को मजबूत बनाते हैं ये फल, आज से शुरू कर दें खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -