लीवर को मजबूत बनाते हैं ये फल, आज से शुरू कर दें खाना
लीवर को मजबूत बनाते हैं ये फल, आज से शुरू कर दें खाना
Share:

शरीर में लिवर को मजबूत रखना बहुत जरुरी है क्योंकि बाहर का खाकर लिवर लगातार कमजोर हो रहा है. ऐसे में लिवर कमजोर होने पर शरीर आपके द्वारा खाए हुए खाने से पोषक तत्वों को नहीं ले पाता है। जैसे कि प्रोटीन का संश्लेषण नहीं होता है, जिससे कि कमजोर लिवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जा सकती है। केवल यही नहीं बल्कि शरीर खुद को सही से डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है और इसका असर खराब मेटाबोलिज्म के रूप में नजर आ सकता है। इसी के साथ ही लिवर खराब होने के शरीर में कई लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे कि भूख ना लगना, मतली महसूस करना, वजन का कम होना और कमजोरी। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जो खाकर आप लीवर को बेहतरीन रख सकते हैं.


ग्रेपफ्रूट (चकोतरा)- ग्रेपफ्रूट जिसे चकोतरा कहा जाता हैं ये फल लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हाँ और इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जैसे कि नारिंगिनिन ( naringenin) और नारिंगिन (naringin)। ये दोनों ही तत्व मदद करते हैं और इसके सूजन को कम करके और कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। इसी के साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट लिवर फाइब्रोसिस को बचाते हैं। आपको बता दें कि नारिंगिनिन की खास बात ये है कि ने लिवर में फैट की मात्रा को कम कर देता है और फैट जलाने के लिए आवश्यक एंजाइमों को बढ़ता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या नहीं होती।

अंगूर- अंगूर में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जी हाँ और ये लिवर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। इसी के साथ ही इसमें विटामिन सी और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि लिवर सेल्स को हेल्दी रखते हैं और इसमें सूजन को रोकते हैं। जी दरअसल हर दिन थोड़ा-थोड़ा अंगूर खाने से इसका अर्क लिवर के कुछ एंजाइम्स को तेज करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है।

कांटेदार नाशपाती- कांटेदार नाशपाती (Prickly Pear) का जूस लिवर के लिए फायदेमंद रहा है। यह लिवर के कई रोगों से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। इसी के साथ कांटेदार नाशपाती में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और इसके कारण लिवर में होने वाली क्षति से बचाते हैं।

केला- केला खाना बहुत फायदेमंद है। केला फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद करता है। जी हाँ, दरअसल केले में अनसेचुरेड फैट ( unsaturated fats) होता है। इसी के साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैट भी होता है। ये लिवर को मजबूत बनाता है।

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में एंथोसायनिन होते हैं, जो एंटीऑक्साडेंट हैं। इसका अर्क लिवर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है और लिवर को स्ट्रांग करता है। जी हाँ और इसी के साथ ब्लूबेरी कैंसर कोशिकाओं के विकास को बाधित करता है और लिवर को कई प्रकार के रोगों से बचाता है।

अंडा-दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज, सुबह खाली पेट खाए

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये फ्रूट्स, आज से शुरू कर दें खाना

फेंकने से पहले पढ़ लीजिये अंकुरित प्याज खाने के बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -