लेमन ग्रास से होते है नुकसान भी
लेमन ग्रास से होते है नुकसान भी
Share:

जिस चीज के फायदे है उसके नुकसान भी है. नींबू की सुगंध के लिए लेमनग्रास में जबरदस्त औषधीय गुण होते है. इसमें विटामिन ए और सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और मैगनीज जैसे तत्व होते है. एक कप कच्चे लेमनग्रास में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 ग्राम प्रोटीन होता है.

इसमें 723 एमजी पोटेशियम, 101 एमजी फास्फोरस होता है. यह एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटीडिप्रेसेंट गुणों से भरपूर होता है. लेमनग्रास के सेवन से नुकसान भी है. गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओ को इसका उपयोग नहीं करना चाहए क्योकि इसके सेवन से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है. लेमनग्रास के सेवन से पीरियड शुरू हो जाते है.

कुछ लोगों को लेमनग्रास लेने से एलर्जी होती है जैसे सीने में दर्द, गले में सूजन, स्किन पर खुजली. डायबिटीज और ह्य्पोग्ल्य्समिक के रोगियों को लेमनग्रास ऑइल लगाने से बचना किए. यह ऑइल ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लीवर और किडनी के मरीजों को भी लेमनग्रास ऑइल के इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर्स से सम्पर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़े 

रेड वाइन और व्हाइट वाइन, कौन है बेहतर?

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये सब्जिया

चॉकलेट कुछ ऐसे दुनिया में मशहूर हुई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -