चॉकलेट कुछ ऐसे दुनिया में मशहूर हुई
चॉकलेट कुछ ऐसे दुनिया में मशहूर हुई
Share:

आज का दौर ऐसा है जब हर प्रोडक्ट में चॉकलेट फ्लेवर मौजूद है, अब वह चाहे चॉकलेट शेक हो या दूध में चॉकलेट पाउडर मिलाना हो. इतना ही नहीं साबुन, परफ्यूम, शराब, कंडोम में भी चॉकलेट फ्लेवर आता है. चॉकलेट ऐसी चीज है, जिसे खाने के लिए बच्चे ही नहीं बड़े भी ललचा जाते है. चॉकलेट का ओहदा अब मिठाई की तरह है, कुछ अच्छी खबर मिलते ही अब चॉकलेट खिलाई जाती है. रूठे को मनाने के लिए चॉकलेट खिलाई जाती है. किसी लड़की को शादी के लिए प्रपोज करना हो तो चॉकलेट दी जाती है.

हम सबके बीच चॉकलेट मशहूर हो गई, मगर क्या आप जानते है चॉकलेट कैसे बनती है. सबसे रोचक तथ्य तो यह है कि चॉकलेट कभी करंसी की तरह इस्तेमाल की जाती है. वैसे ये कहना गलत नहीं है कि चॉकलेट आज भी करंसी की तरह इस्तेमाल होती है. अगर एक-दो या पांच रूपये निकल रहे हो तब दुकानदार हमे पैसे की बजाय चॉकलेट थमा देता है. चॉकलेट के अतीत में झांके तो जान पाएगे कि चॉकलेट एक सब्जी है. यह कोकोआ नाम के पेड़ से प्राप्त होती है, मगर चॉकलेट के लिए सब्र करना पड़ता है. चॉकलेट की खेती करने वालो को चॉकलेट की फसल के लिए चार साल का इंतजार करना होता है. चार साल में एक बार चॉकलेट की फसल होती है. इसलिए चॉकलेट महंगी है और इसका सप्लाय कम है. चॉकलेट ख़ुशी का दूसरा नाम है, जी हाँ आप किसी को देकर देखिये उसके चेहरे पर मुस्कराहट न आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता. चूकि आज वर्ल्ड चॉकलेट डे है इसलिए आज चॉकलेट को लेकर बात करना तो बनती है. चॉकलेट बच्चो की ख़ुशी है, किसी बड़े को बच्चे की चॉकलेट चुरा कर खाने का जो मजा मिलता है, वह कही नहीं मिलता. आप भी एक बार यह ट्राय कर सकते है.

एक रिसर्च कहती है चॉकलेट के सेवन से मूड़ स्विंग होता है, वह आपके मूड़ को खुशहाल कर देती है. सिर्फ इतना ही नहीं इसके कई हेल्थ बेनिफिट भी है. कह सकते है, खुशी का दूसरा नाम चॉकलेट है. चॉकलेट चुरा के, छीन के, सरप्राइज में पा कर खाये या खुद ही खरीद कर खाए, यह आपके मन से टेंशन को दूर कर माहौल को खुशगवार बना देगी. चॉकलेट ऐसे ही मशहूर नहीं हुई है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा वांटेड गिफ्ट मानी जाती है. आप इसे किसी को भी दे सकते है, चाहे वो किसी भी उम्र का हो. चॉकलेट का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना है, चॉकलेट तो कभी धार्मिक रीतिरिवाजों में, कार्यक्रमों में प्रसाद की तरह इस्तेमाल किया जाता है. चॉकलेट हर परिस्थिति से गुजरी और आज आपके सामने है, जिसे मना करना मुश्किल है.

ये भी पढ़े 

इस तरह परेशान मन को करे खाली

इंसानियत आप में कही बाकी है

हाथों में इस तरह फेल जाते है वायरस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -