डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये सब्जिया
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये सब्जिया
Share:

डायबिटीज की बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, डायबिटीज के पेशेंट्स को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखा पड़ता है.इस बीमारी में मीठा खाना बहुत हानिकारक होता है .पर हम आपको बता दे की कुछ सब्जिया ऐसी भी होती है जिनको खाने से डायबिटीज की बीमारी को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताने जा रहे है जिनको खाने से आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा. 

1-अरबी की सब्जी में पोषक तत्वों की काफी मात्रा मौजूद होती है.इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन मौजूद होते है.इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारन यह पचने में भी आसान होती है.अरबी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने के कारन  यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

2-लहसुन का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आपको पता है की इसके सेवन से शुगर लेवल को भी कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.रोज सुबह लहसुन की दो तीन कलियों को चबाकर खाने से शुगर लेवल तो कण्ट्रोल में रहता ही है साथ ही इसके सेवन से  ब्लड प्रेशर एवं दिल की बीमारियों में भी बहुत लाभ मिलता है. 

3-डायबिटीज के मरीजों के लिए  गाजर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.गाजर में भरपूर मात्रा में में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. जो बॉडी में इंसुलिन के लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद करता है गाजर के अलावा शुगर के मरीजों के लिए खीरा भी बहुत फायदेमंद होता है. यह विटामिन के और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करता है.

बच्चो के लिए फायदेमंद है पालक का सेवन

बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस

अधिक निम्बू पानी पीने से हो सकता है हड्डियों को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -