रेड वाइन और व्हाइट वाइन, कौन है बेहतर?
रेड वाइन और व्हाइट वाइन, कौन है बेहतर?
Share:

यदि आप वाइन अक्सर पीते है तब आपको वाइन के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए. वैसे तो अति किसी भी चीज की बुरा असर ही करती है, मगर सीमित मात्रा में वाइन पीने से फायदे होते है. वाइन दो प्रकार की होती है, रेड वाइन और व्हाइट वाइन. अब ये बताये दोनों में में से कौन बेहतर है.

रेड वाइन में 125 कैलोरी जबकि व्हाइट वाइन में इससे कम यानी 120 कैलोरी होती है. रेड वाइन में 4.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट जबकि व्हाइट वाइन में 3.9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है. दोनों वाइन में बराबर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. रेड वाइन में 4 प्रतिशत आयरन और व्हाइट वाइन में 2 प्रतिशत आयरन पाया जाता है. रेड वाइन में 5 प्रतिशत और व्हाइट वाइन में 4 प्रतिशत मैग्नीशियम पाया जाता है.

रेड वाइन में 5 प्रतिशत पोटेशियम जबकि व्हाइट वाइन में 3 प्रतिशत पाया जाता है. रेड वाइन में 7 माइक्रोग्राम ल्यूटेन और जीक्सेन्थिन होता है, जो कि आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके विपरीत व्हाइट वाइन में ये बिल्कुल नहीं होता है. रेड वाइन में 8.4 मिलीग्राम कोलीन होता है. कोलीन से सूजन और लीवर की खराबी से सुरक्षा देता है. वाइट वाइन में 6.3 मिलीग्राम कोलिन पाया जाता है.

ये भी पढ़े 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये सब्जिया

सिर्फ मैगी ही नहीं इन्हें खाने से भी होता है नुकसान

हाथों में इस तरह फेल जाते है वायरस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -