रसोई पर महंगाई की मार, नीबू 10 रुपए का एक, तो हरी मिर्च 160 के पार
रसोई पर महंगाई की मार, नीबू 10 रुपए का एक, तो हरी मिर्च 160 के पार
Share:

अहमदाबाद: महंगाई की मार की चपेट में अब नींबू भी आ गया है. दिल्ली में एक नींबू का दाम 10 रुपये हो गया है. गुजरात के राजकोट में नींबू की कीमत 200 रुपए प्रति किलो हो गई हैं. बता दें कि कुछ ही दिन पहले गुजरात में नींबू 50 से 60 रुपये किलो की दर से बिक रहे थे. जबकि दिल्ली में कुछ सप्ताह पहले तक 10 रुपये में 3 नींबू मिल रहे थे. राजकोट में एक कस्टमर ने बताया कि नींबू की कीमत 200 रुपये प्रति किलो को छू रही है. पहले यह करीब 50-60 रुपये किलो की दर से बिक रहा था. कीमतों यह वृद्धि हमारे रसोई के बजट को प्रभावित कर दिया है, न जाने कब ये भाव कम होंगे.

गुजरात में लगभग दो सप्ताह पहले भी नींबू की कीमत 80 रुपए से बढ़कर 200 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गई थी. वही मिर्ची, अदरक, तुअर फली, फूलगोभी, लहसुन आदि के भी भाव बढ़ गए थे. हरा धनिया का भाव फरवरी में 60 रुपए प्रतिकिलो था, जो बढ़कर 100 रुपये पहुंच गया था. इसके साथ ही हरी मिर्ची 60 रुपए प्रतिकिलो से बढ़कर 160 रुपये, तुअर फली 60 से 120 रुपए प्रतिकिलो पर पहुँच गई थी. वहीं फूल गोभी के भाव 40 रुपए से बढ़कर 80 रुपये हो गए थे.

कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, वैसे तो गर्मी में नींबू के भाव बढ़ जाते हैं, मगर इतना महंगा बिकने के पीछे सबसे बड़ा कारण मौसम है. बेमौसम बारिश और मौसम में परिवर्तन के चलते की नींबू की फसल प्रभावित हुई, जिस वजह से उत्पादन प्रभावित हो गया. अब गर्मी में नींबू की मांग बढ़ने और सप्लाई में कमी की वजह से उसके दाम बढ़ गए हैं. 

वित्त वर्ष 22 में निवेशकों की संपत्ति 59.75-लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ी

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बाबा रामदेव ने दिया ऐसा बयान, सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा #BoycottPatanjali

मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस हुई बड़ी ठगी का शिकार, सवा चार करोड़ रुपए का लगा चूना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -