एक धमाका और बिछ गई सैकड़ों लाशें ...आधा शहर हो गया तबाह
एक धमाका और बिछ गई सैकड़ों लाशें ...आधा शहर हो गया तबाह
Share:

बेरुत: दुनिया ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में हुए धमाके के दौरान परमाणु बमों (Nuclear Bomb) की ताकत देखी है. किन्तु कुछ हद तक इससे मिलता-जुलता ब्लास्ट आज ही के दिन एक साल पूर्व लेबनान (Lebanon) में हुआ था. चार अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत (Beirut) में स्थित बंदरगाह में हुआ धमाका इतिहास के सबसे ताकतवर गैर-परमाणु विस्फोटों में से एक था.

उस समय बेरूत बंदरगाह पर बड़ी मात्रा अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ था, जिसके कारण ये ब्लास्ट हुआ. इसमें विस्फोट में 218 लोगों की मौत हो गई थी और 7500 से अधिक लोग जख्मी हो गए थे. ब्लास्ट की वजह से 15 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. लेबनान के अधिकारियों ने एक छोड़ दिए गए जहाज एमवी रोसस से 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट बरामद किया था. इसे बिना किसी सुरक्षा उपायों के छह सालों से एक गोदाम में रखा गया था.

वहीं, माना गया कि गोदाम में लगी आग के कारण ये ब्लास्ट हुआ है. हालांकि, आज भी इस मामले की तफ्तीश जारी है. वहीं, धमाके के कारण आधा शहर तबाह हो गया. ये ब्लास्ट इतना शक्तिशाली था कि पड़ोसी मुल्क, तुर्की, सीरिया और जॉर्डन तक में धमाके की आवाज सुनी गई. धमाका अमोनियम नाइट्रेट के चलते हुआ था, जो एक ज्वलनशील पदार्थ है. इसका उपयोग आमतौर पर खेती में उवर्क और विस्फोटक बनाने के लिए किया जाता है.

सिमोन बाइल्स ने जीता कास्य पदक

फ्लोरिडा ने अस्पताल में दाखिले के रिकॉर्ड को तोड़ा

बिडेन ने कहा- "राज्यपाल को उत्पीड़न की रिपोर्ट पर..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -