कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से प्रभावित हो सकती है दुनियाभर की अर्थव्यवस्था
कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से प्रभावित हो सकती है दुनियाभर की अर्थव्यवस्था
Share:

बीते बहुत समय से कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, और इस वायरस के कहर के आगे दुनियाभर में बहुत सी चीजें प्रभावित हुई है, वहीं हम बात करें अर्थव्यवस्था  की तो कोरोना वायरस के डेल्टा संस्करण और अन्य विपरीत परिस्थितियों को प्रभावित कर सकता है। देश के सकल घरेलू उत्पाद में 6% से अधिक वार्षिक वृद्धि के बैक-टू-बैक क्वार्टर पोस्ट करते हुए, 17 माह पहले की महामारी-प्रेरित शटडाउन से अर्थव्यवस्था ने जोरदार वापसी की है। आने वाले समय की आर्थिक गतिविधि के एक बारीकी से देखे जाने वाले उपाय ने जुलाई में व्यापक-आधारित वृद्धि दर्ज की, यह सुझाव देते हुए कि अर्थव्यवस्था विकास के लिए तैयार है, भले ही वह कोरोना वायरस के मामलों और श्रम और आपूर्ति की कमी का सामना कर रही हो।

वहीं जून में 0.5% की वृद्धि के बाद सम्मेलन बोर्ड का प्रमुख आर्थिक सूचकांक 0.9% बढ़कर 116 हो गया, जो 0.7% की वृद्धि के लिए आम सहमति के पूर्वानुमान से ऊपर था। बोर्ड में आर्थिक अनुसंधान के वरिष्ठ निदेशक आत्मान ओज़िल्डिरिम ने एक बयान में कहा, "यू.एस. एलईआई ने जुलाई में एक और बड़ा लाभ दर्ज किया।" "अप्रैल 2020 में महामारी से प्रेरित मंदी के अंत के साथ शुरू हुआ अग्रणी सूचकांक का समग्र ऊपर की ओर रुझान, वर्ष की दूसरी छमाही में मजबूत आर्थिक विकास के अनुरूप है।"

"जबकि डेल्टा संस्करण और / या बढ़ती मुद्रास्फीति की आशंका निकट अवधि में अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए हेडविंड पैदा कर सकती है, हम 2021 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर साल-दर-साल 6.0 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं, इससे पहले कि यह अभी भी मजबूत 4.0 प्रतिशत की वृद्धि दर तक पहुंच जाए। 2022 के लिए।" देश के सकल घरेलू उत्पाद में 6% से अधिक वार्षिक वृद्धि के बैक-टू-बैक क्वार्टर पोस्ट करते हुए, 17 महीने पहले की महामारी-प्रेरित शटडाउन से अर्थव्यवस्था ने जोरदार वापसी की है। लेकिन यह बाधाओं में चला गया है, जिसमें अर्धचालक और लकड़ी जैसी प्रमुख सामग्रियों की कमी के साथ-साथ 10 मिलियन से अधिक खुली नौकरियों को भरने के लिए पर्याप्त उपलब्ध कर्मचारी नहीं हैं। इसने एयरलाइन किराए, पुरानी कारों, रियल एस्टेट और चुनिंदा किराने की वस्तुओं जैसी चीजों के लिए कीमतों में वृद्धि की है।

बंगाल हिंसा: 'CBI को सौंपें अभिजीत सरकार की DNA रिपोर्ट..', ममता की पुलिस को हाई कोर्ट का आदेश

UN में पाक पर जमकर बरसा भारत, कहा- पाकिस्तान में बेखौफ होकर काम कर रहे हैं लश्कर...

चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन राज्यों में 2-3 दिनों तक होगी भारी बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -