बर्थडे स्पेशल - 32 वर्ष की उम्र में स्वर कोकिला पर हुआ था जानलेवा हमला
बर्थडे स्पेशल - 32 वर्ष की उम्र में स्वर कोकिला पर हुआ था जानलेवा हमला
Share:

भारत की स्वर कोकिला 'लता मंगेशकर' आज यानी 28 सितम्बर को 88 वर्ष की हो गयी है. वर्ष 1929 को इंदौर में जन्मीं लता ने अबतक लगभग 30 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं. लता दीदी ने अपनी आवाज़ का जादू चारो ओर बिखेर दिया है शायद इसलिए इन्हे 'स्वर कोकिला' के नाम से पहचाना जाता है. कहते है लता मंगेशकर के गले में माँ सरस्वती विराजमान है.

लता मंगेशकर के पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक क्लासिकल सिंगर और थिएटर आर्टिस्ट थे. परिवार की सबसे बड़ी बहन लता की तीन बहने मीना, आशा, उषा और एक भाई हृदयनाथ है. जन्म के बाद लता का नाम 'हेमा' रखा गया था. लेकिन कुछ सालो बाद थिएटर के एक पात्र 'लतिका' के नाम पर, दीनानाथ जी ने उनका नाम 'लता' रख दिया. 5 वर्ष की उम्र में ही लता ने अपने पिता से संगीत शिक्षा लेना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही लता थिएटर में एक्टिंग भी करती थी. जब लता जी की उम्र मात्र 13 वर्ष थी तब उनके पिता का निधन हो गया था. फिर पूरे परिवार की जिम्मेदारी लता पर आ गयी. बस फिर क्या लता अपनी मंज़िल ढूंढ़ने निकल पड़ी और उन्होंने पहली मराठी फिल्म 'पहली मंगला गौर' में एक्टिंग की.

इसके बाद वर्ष 1945 में लता अपने परिवार को लेकर मुंबई आ गयी और यहाँ उन्होंने उस्ताद अमानत अली खान से क्लासिकल गायन की शिक्षा ली. फिर वर्ष 1946 में उन्होंने हिंदी फिल्म 'आपकी सेवा में' में 'पा लागूं कर जोरी' में गाने गाये. इसके बाद म्यूजिक डायरेक्टर गुलाम हैदर ने लता मंगेशकर को फिल्म 'मजबूर' में 'दिल मेरा तोड़ा, कहीं का ना छोड़ा' गीत गाने को कहा जो काफी सराहा गया. लता मंगेशकर ने एक इंटरव्यू में गुलाम हैदर को अपना 'गॉडफादर' कहा था.

लता जी की इस सक्सेस को देखकर तो किसी ने उन्हें जान से मारने की कोशिश तक की थी. जी हाँ... इस बात का जिक्र लता की बेहद करीबी पद्मा सचदेव ने अपनी किताब ‘ऐसा कहां से लाऊं’ में किया है. साल 1962 में जब लता 32 साल की थी तब उन्हें स्लो प्वॉइजन दिया गया था. हालाँकि इस बात का खुलासा अब तक नहीं हुआ है कि उन्हें मारने की कोशिश किसने की थी.

इतने लम्बे करियर में अब तक लता मंगेशकर ने लगभग 7 दशकों में ,1000 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों और 36 से भी ज्यादा भाषाओं में गीत गाये हैं. उनकी गायिकी के लिए साल 2001 में लता जी को 'भारत रत्न' से भी नवाजा जा चुका है. साथ ही उन्हें 1969 में 'पद्म भूषण' ,1989 में पद्म दादा साहब फाल्के अवार्ड' और 1999 में 'पद्म विभूषण' से भी नवाज़ा जा चूका है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

Birthday Special : पिता दीनानाथ नहीं चाहते थे, मेरी बेटी गायिका बने

इस महिला ने 'लता मंगेशकर' के नाम पर की लाखों की ठगी

अपने शो के लिए 'वॉटर सर्फिंग' सीख रहे है वत्सल...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -