मनमोहन सरकार में रेल मंत्री थे लालू, तब नौकरी के बदले ले ली लोगों की जमीनें ! आज राबड़ी देवी से पूछताछ कर रही ED
मनमोहन सरकार में रेल मंत्री थे लालू, तब नौकरी के बदले ले ली लोगों की जमीनें ! आज राबड़ी देवी से पूछताछ कर रही ED
Share:

पटना: रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी से दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम पूछताछ कर रही है। ED ने पूछताछ के लिए राबड़ी देवी को अपने कार्यालय बुलाया था, जिसके बाद वह सुबह 10:45 बजे एजेंसी के दफ्तर पहुंची। 11 बजे से उनसे पूछताछ आरम्भ हुई। बता दें कि, राबड़ी देवी मंगलवार को RJD सुप्रीमो और अपने पति लालू यादव के साथ दिल्ली पहुंची हैं। 

बता दें कि, जमीन के बदले रेलवे की नौकरी देने का यह मामला लगभग 18 साल पुराना है। उस समय लालू यादव, कांग्रेस की मनमोहन सिंह की सरकार (2004-09) में रेल मंत्री थे। आरोप है कि केंद्रीय रेल मंत्री रहते हुए लालू यादव ने बिना विज्ञापन निकाले और नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए, ग्रुप डी की नौकरी दी और उसके बदले लोगों से उनकी जमीनें अपने परिवार के नाम लिखवा ली। बताया जाता है कि पहले लोगों को अस्थाई नौकरी दी गई थी। इसके बाद जब जमीन की कागजी कार्रवाई संपन्न हो गई, तब उन लोगों की नौकरियों को स्थाई कर दिया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, रिश्वत के रूप में ली गई जमीन का पंजीकरण लालू यादव के परिवार या एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम किया गया। बाद में इस कंपनी को लालू परिवार के नाम कर पर ट्रांसफर दिया गया। इस मामले में लालू, यादव उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बड़ी बेटी मीसा भारती, हेमा यादव, लालू यादव के करीबी भोला यादव सहित 14 लोगों के खिलाफ CBI ने आरोपपत्र दायर किया है। तेजस्वी यादव से भी इस मामले में पूछताछ हो चुकी है। बताया जा रहा है कि बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी मामले में आरोपी बनाया जा सकता है।

बता दें कि ED ने CBI द्वारा दर्ज FIR के आधार पर प्रिवेंशन आफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत केस दर्ज किया है। जमीन के बदले नौकरी लेने के घोटाले में ED ने अब तक 600 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत मिलने का दावा किया है। जाँच एजेंसी के मुताबिक, अपराध से अर्जित की गई संपत्तियों में से 350 करोड़ की अचल संपत्ति है। जबकि 250 करोड़, बेनामी लोगों के जरिए लालू प्रसाद यादव के परिवार के पास आए। ED के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि, ग्रुप D की नौकरियों के एवज में मात्र 7.5 लाख में खरीद ली गई 4 जमीनों को RJD के पूर्व विधायक सैयद अबु दोजाना को 3.5 करोड़ में बेच दिया गया। लालू की पत्नी राबड़ी देवी ने इसका ज्यादातर हिस्सा तेजस्वी यादव को ट्रांसफर कर दिया था। इसके भी सबूत ED के पास मौजूद हैं।

दो ट्रकों में भरे थे 1070 करोड़ रुपये के नोट, रास्ते में ख़राब हो गया वाहन, बुलानी पड़ी फोर्स

26/11 Attack के आरोपित तहव्वुर को लाया जाएगा भारत, कांग्रेस नेता ने मुंबई हमले को बताया था 'RSS की साजिश' और हिन्दू आतंकवाद !

भैंस के आगे बीन बजाना! नहीं सुन रही गहलोत सरकार, तो महिला नर्सिंग कर्मचारियों का अनोखा प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -