लाहौर प्रांतीय राजधानी फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में हुआ शामिल
लाहौर प्रांतीय राजधानी फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में हुआ शामिल
Share:

लाहौर: लाहौर प्रांतीय राजधानी को अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी नई दिल्ली से बहुत आगे दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है। लाहौर का आधिकारिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 289 (औसतन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच) दर्ज किया गया था, जबकि अंतरराष्ट्रीय निगरानी संगठनों ने स्कोर 397 रखा था। 187 के साथ, नई दिल्ली का प्रदूषण स्तर लाहौर के आधे से भी कम था। कोट लखपत (एक औद्योगिक क्षेत्र) 500 का आंकड़ा पार करने के साथ, लाहौर के अलग-अलग क्षेत्रों में, फतेहगढ़, जिसमें स्टील पिघलने वाले उद्योग का अधिकांश हिस्सा है, 400 के आसपास मंडरा रहा है, और 403 एक्यूआई पर रायविंड जैसे अपेक्षाकृत हरे क्षेत्र हैं।

"प्रदूषण सांद्रता विश्व स्वास्थ्य संगठन के 397 AQI के वार्षिक वायु गुणवत्ता मूल्य से 34.8 गुना अधिक है। यह खतरनाक है, पर्यावरणविदों के अनुसार, कुछ बिंदु "बेहद खतरनाक" हो रहे हैं। "रिपोर्ट के अनुसार, अब्दुल रऊफ, जो एक का प्रतिनिधित्व करते हैं शहर की वायु गुणवत्ता पर काम कर रहे संगठन बताते हैं। पर्यावरण विभाग के एक अधिकारी का दावा है, "जो बात स्थिति को खतरनाक बनाती है, वह यह है कि सोमवार को स्मॉग नहीं था, यह शुद्ध प्रदूषण था।" जब धुंआ और कोहरा मिश्रित होता है, तो स्मॉग बनता है

1 नवंबर को, शहर में आर्द्रता का स्तर 60% था, जिससे कोहरा नहीं होता है। सोमवार की धुंध ने आंखों में जलन नहीं की, यह दर्शाता है कि यह स्मॉग नहीं था। यह इंगित करता है कि धुंध पूरी तरह से प्रदूषण के कारण हुई थी।

कश्मीर में होने वाला है कुछ बड़ा ? केंद्र ने भेजे 5000 अतिरिक्त जवान, महबूबा मुफ़्ती नज़रबंद

कर्ज से परेशान किसान ने मौत को लगाया गले

भाजपा का 'बदला', सपा में शामिल हुए विधायक के बदले सुभाष पासी को किया अपने पाले में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -