तोप और रॉकेट चलाएंगी लेडी ऑफिसर्स, इंडियन आर्मी ने 5 महिला अधिकारयों को दी बड़ी जिम्मेदारी
तोप और रॉकेट चलाएंगी लेडी ऑफिसर्स, इंडियन आर्मी ने 5 महिला अधिकारयों को दी बड़ी जिम्मेदारी
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी ने महिला अधिकारियों के फर्स्ट बेच को आर्टिलरी रेजिमेंट में मंजूरी देकर महिलाओं की भूमिका का विस्तार कर दिया है। 29 अप्रैल 2023 को ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA), चेन्नई में सफल ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 5 महिला अफसर, आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल हो गई हैं। आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन की जा रही 5 महिला अधिकारियों (WO) को उनके पुरुष समकक्षों के समान ही मौके और चुनौतियां प्रदान की जा रही हैं। बता दें कि, 19 पुरुष अधिकारियों को भी आर्टिलरी में कमीशन किया जा रहा है। 

 

रिपोर्ट के अनुसार, इन युवा महिला अधिकारियों को तमाम तरह की आर्टिलरी इकाइयों में तैनाती दी गई है, जिनको चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार किया जाएगा। इनको मुश्किल वक़्त में रॉकेट, मीडियम, फील्ड और सर्विलांस एंड टारगेट एक्विजिशन (SATA) और उपकरणों को संभालने के लिए पर्याप्त ट्रेनिंग और एक्सपोजर मिलेगा। 5 महिला अफसरों में से 3 को उत्तरी सरहदों पर तैनात किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, लेफ्टिनेंट महक सैनी को एक SATA रेजिमेंट में, लेफ्टिनेंट साक्षी दुबे और लेफ्टिनेंट अदिति यादव को फील्ड रेजिमेंट में, लेफ्टिनेंट पवित्र मुदगिल को एक मीडियम रेजिमेंट में और लेफ्टिनेंट आकांक्षा को एक रॉकेट रेजिमेंट में कमीशन प्रदान किया गया है। जानकारी के मुताबिक, पासिंग आउट परेड के ख़त्म होने के बाद युवा महिला कैडेटों ने संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ ग्रहण की और अपना रैंक प्रतीक चिन्ह प्राप्त किया, जो आर्टिलरी रेजिमेंट में उनके प्रवेश का प्रतीक था। इस कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट जनरल अदोष कुमार, कर्नल कमांडेंट और आर्टिलरी के महानिदेशक (नामित) समेत वरिष्ठ अफसर ने हिस्सा लिया।

सपा छोड़कर AIMIM ज्वाइन करेंगे शफीकुर्रहमान बर्क ! कहा था- मैं अखिलेश से नहीं डरता

ख़राब मौसम के कारण चारधाम यात्रा रुकी ! IMD ने बारिश-बर्फबारी को लेकर जारी की चेतावनी

'राजनितिक हिजड़ों, हरामखोरों..', फिर बदजुबानी पर उतरे आज़म खान, पहले भी दे चुके हैं जहरीले बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -