कुलदीप ने अफ्रीका में तोड़ा 19 साल पुराना 'रिकॉर्ड'
कुलदीप ने अफ्रीका में तोड़ा 19 साल पुराना 'रिकॉर्ड'
Share:

भारत और दक्षिण अफ्रीकी के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज में अभी तक भारत के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का अमूल्य योगदान रहा हैं. इन कलाई के जादूगरों ने अफ्रीका को हर मैच में घुटने टेकने पर विवश किया हैं. अब तक सीरीज के पांच मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुलदीप-चहल अपने नाम 30 विकेट कर चुके हैं. इनकी दमदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पांचवे में जीत दर्ज करते हुए सीरीज भी अपने नाम कर ली हैं. 

मौजूदा वनडे सीरीज में युजवेंद्र चहल के खाते में 14 विकेट आ चुके हैं. वहीं, चाइनामैन कुलदीप यादव 16 विकेट लेकर शीर्ष पर काबिज हैं. इन दोनों ने जहां अब तक सीरीज में कुल 30 विकेट बटोर लिए हैं. और यह दक्षिण अफ्रीकी धरती पर खेली गई किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय स्पिनरों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं. इससे पहले इंग्लैंड में 2005 -06 में भारतीय स्पिनर्स ने एक सीरीज में 27 विकेट झटके थे. इन दोनों ने 12 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ा हैं. वहीं, कुलदीप यादव 16 विकेट झटक कर एक 19 साल पुराना कीर्तिमान ध्वस्त कर चुके हैं. 

वह अफ्रीकी धरती पर किसी बाइलैटरल (द्विपक्षीय सीरीज) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए हैं. कुलदीप ने 16 विकेट झटक कर अस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शेन वार्न और वेस्टइंडीज के कीथ अर्थर्टन को पीची छोड़ दिया हैं. कुलदीप से पहले अर्थर्टन का नाम शीर्ष पर था, कीथ ने1999 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 विकेट हासिल किये थे. 

किसने कहा, कुलदीप-चहल को छूना चाहिए धोनी के पैर

भारत बनाम अफ्रीका: कुलदीप-चहल की जोड़ी ने रचा नया इतिहास

जानिए, शतक ज़माने के बाद भी क्यों शांत रहे रोहित शर्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -