IPL 2024 का खिताबी मुकाबला कल, जानिए फाइनल तक कैसा रहा है SRH और KKR का सफर
IPL 2024 का खिताबी मुकाबला कल, जानिए फाइनल तक कैसा रहा है SRH और KKR का सफर
Share:

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का फाइनल मुकाबला कल यानि रविवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा। यह लीग के दो पूर्व चैंपियनों के बीच मुकाबला होगा, जिसमें KKR ने 2012 और 2014 में दो बार खिताब जीता है और SRH ने 2016 में एक बार यह खिताब जीता है।

दोनों टीमें अपने IPL सफर में इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकती थीं, क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में एक दूसरे के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की थी। इस सीजन के सफर में कई रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रदर्शन शामिल थे, जो प्रशंसकों के लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित हुए और कई बार स्कोर 200 से ऊपर पहुंचा, जो इस सीजन में उनके लिए सबसे बड़ा आकर्षण रहा। सीजन के फाइनल तक पहुंचने के लिए चुनौतीपूर्ण रास्ते से गुजरने के बाद, IPL के 17वें संस्करण में KKR और SRH का सफर कैसा रहा, आइए जानते हैं।

दो बार की पूर्व चैंपियन टीम KKR ने सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ लगातार तीन मैच जीतकर IPL 2024 अभियान की शानदार शुरुआत की। इस सीजन में उनका मुख्य आकर्षण सुनील नरेन और फिल साल्ट की उनकी आक्रामक सलामी जोड़ी रही, जिन्होंने हर गेंदबाजी इकाई का मजाक उड़ाया। हालांकि, यह DC पर उनकी तीसरी जीत थी, जो उनके असली कौशल का उदाहरण थी। KKR के खिलाफ पहली पारी में DC ने 272 रन ठोंक दिए थे, इसके बाद बल्लेबाजी की कमान KKR के स्टार सुनील नरेन ने संभाली, जिन्होंने सिर्फ 39 गेंदों पर 85 रन बनाए और टीम ने सीजन का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया।

हालांकि, इसके बाद टीम अगले पांच मैचों में से केवल दो में ही जीत दर्ज कर पाई। दिलचस्प बात यह है कि उनकी दो हार हाई-स्कोरिंग मुकाबलों में दर्ज की गई, जहां टीम ने बोर्ड पर विशाल स्कोर बनाए, लेकिन वे रिकॉर्ड-तोड़ रन चेज में समाप्त हो गए। दो बार की पूर्व चैंपियन टीम KKR ने राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ 223 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी गेंद पर रोमांचक मैच में यह लक्ष्य हासिल करके नाइट राइडर्स को आसानी से हराकर अपने सबसे सफल रन चेज के रिकॉर्ड की बराबरी की।

KKR एक बार फिर पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में उतरा, जहां उन्होंने अपने दिग्गज सलामी बल्लेबाजों सुनील नरेन और फिल साल्ट की धमाकेदार पारियों की मदद से बोर्ड पर 261 रन बनाए। हालांकि, पंजाब किंग्स ने 8 गेंद और 8 विकेट शेष रहते स्कोर का पीछा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। लेकिन इसके बाद कोलकाता ने वापसी की और अपने पिछले छह मैचों में लगातार पांच जीत दर्ज करते हुए तालिका में शीर्ष पर रही। जब KKR ने एक बार फिर SRH के साथ क्वालीफायर में मुकाबला किया, तो उन्होंने सुनिश्चित किया कि बाद वाली टीम उनके सामने कोई मुकाबला नहीं कर पाएगी क्योंकि उन्होंने ऑरेंज आर्मी को पहली पारी में 159 रनों पर ढेर कर दिया और 38 गेंदें शेष रहते स्कोर का पीछा करते हुए अपने चौथे IPL फाइनल में जगह बनाई।

KKR के खिलाफ अपना पहला मैच हारने के बाद, हैदराबाद ने अपने अगले मैच में पांच बार की पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) को हराने में ज्यादा समय नहीं लगाया। उन्होंने न केवल बोर्ड पर 277 रन बनाकर उस समय के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा, बल्कि इस सीजन में ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा और हेनरिक क्लासेन के आगमन को भी चिह्नित किया, जिन्होंने टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। ऑरेंज आर्मी यहीं नहीं रुकी। इसके बाद 3 में से 2 गेम जीतने के बाद, टीम ने अपना ध्यान एक और रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रदर्शन पर केंद्रित कर दिया, इस बार RCB के खिलाफ। मैच में ट्रैविस हेड ने धमाकेदार शतक बनाया और हेनरिक क्लासेन ने एक और धमाकेदार पारी खेली, जिससे SRH ने बोर्ड पर 287 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोर का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। RCB ने जीत के करीब पहुंचने में कामयाबी हासिल की, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था, क्योंकि SRH ने 25 रन से जीत हासिल की।

पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ अपने अगले मैच में एक बार फिर कहर बरपाया, जिसमें ट्रैविस हेड (32 गेंदों पर 89 रन) और शाहबाज अहमद (29 गेंदों पर 59 रन) की शानदार पारियों की बदौलत टीम 266 रन के एक और विशाल स्कोर तक पहुंची, जिसे विरोधी टीम हासिल करने में विफल रही। इसके बाद टीम का प्रदर्शन कमजोर रहा और उसने पांच में से केवल दो मैच जीते। लेकिन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ अपने अंतिम मैच में बारिश के कारण मुकाबला रद्द हो गया और आखिरी मैच में पंजाब किंग्स पर जीत ने उन्हें शीर्ष 4 में पहुंचा दिया और वह भी दूसरे नंबर पर।

प्लेऑफ में, SRH पहले क्वालीफायर में KKR से हार गया और उसे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में खेलना पड़ा और तब टीम ने अपनी गेंदबाजी की गहराई का प्रदर्शन किया। अपने विरोधियों के लिए बोर्ड पर 175 रन बनाने के बाद, SRH ने अपने नियमित तेज गेंदबाजों की जगह अपने स्पिनरों अभिषेक शर्मा और शाहबाज अहमद की सेवाएं लीं, जिन्होंने कुल पांच विकेट चटकाए और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया।

मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधु, थाईलैंड की खिलाड़ी को बुरी तरह हराया

क्या ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को टीम इंडिया का कोच बना रहा BCCI ? जय शाह ने दिया जवाब

'सेलेक्टर के पैर नहीं छुए, इसलिए...', गंभीर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -