भारत बनाम अफ्रीका: कुलदीप-चहल की जोड़ी ने रचा नया इतिहास
भारत बनाम अफ्रीका: कुलदीप-चहल की जोड़ी ने रचा नया इतिहास
Share:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 मैचों की वनडे सीरीज का पांचवा मैच हाल ही में पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया. शुरुआती तीनो वनडे में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम को चौथे वनडे में अफ्रीका से हार मिली, इसके बाद पांचवा वनडे जीत कर भारत ने सीरीज भी अपने नाम कर ली. इस तरह भारत ने लगातार 9 वनडे सीरीज जीतने का विजयी रथ भी जारी रखा, भारत की रिकॉर्ड सीरीज जीत में टीम की सबसे मजबूत कड़ी अब तक उसकी स्पिन गेंदबाजी रही हैं. युवा स्पिनर जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप ने मिलकर अभी तक सीरीज में गजब की गेंदबाजी की हैं.

पांचवे मुकाबले में ही इस जोड़ी ने वह कारनामा कर दिखाया है, जो इनसे पहले अफ्रीकी जमी पर कोई भी भारतीय स्पिन जोड़ी नहीं कर सकी थी, इन युवा गेंदबाजों ने सीरीज में अब तक सबसे अधिक 30 विकेट लिए हैं. डरबन में पहले वनडे में इन दोनों ने पांच विकेट कुलदीप ने 3 और युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट हासिल किये थे. दूसरे वनडे में चहल ने 5 और कुलदीप ने 3 विकेट अपने नाम किए. वहीं, तीसरे वनडे मुकाबले में इस युवा स्पिन जोड़ी ने कुल 4-4 विकेट अपने नाम किए. चौथे वनडे में यह जोड़ी जरूर असफल रही थी. 

वहीं, पांचवे वनडे में कुलदीप ने 4 और चहल ने 2 विकेट अपने नाम किये थे. इन दोनों स्पिनर ने अब तक सीरीज में कुल 30 विकेट बटोर लिए हैं. और यह दक्षिण अफ्रीकी धरती पर खेली गई किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय स्पिनरों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं. इससे पहले इंग्लैंड में भारतीय स्पिनर्स ने एक सीरीज में 27 विकेट झटके थे. कुलदीप 16 जबकि, चहल 14 विकेट अब तक अपने नाम कर चुके हैं.  

इसके बाद कितने आईपीएल खेलेंगे युवराज?

जानिए, शतक ज़माने के बाद भी क्यों शांत रहे रोहित शर्मा

2018 वर्ल्ड कप फुटबॉल : रूस पहुंचेगे मैक्सिको के 25000 फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -