बड़ी खबर! Sputnik V को भारत में मिली क्लियरेंस, 995 रुपए में मिलेगी एक डोज
बड़ी खबर! Sputnik V को भारत में मिली क्लियरेंस, 995 रुपए में मिलेगी एक डोज
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पुरे देश में विकट परिस्थिति उत्पन्न कर दी है इस बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है जिसमे कोरोना वैक्सीन Sputnik V को भारत में उपयोग से संबंधित जरूरी क्लियरेंस मिल गई है। हैदराबाद में इसकी पहली डो भी दे दी गई है।  Sputnik V की प्रथम डोज डॉ। रेड्डीज लैब के कस्टम फार्मा सर्विस के ग्लोबल हेड दीपक सापरा को दी गई है। 

वही इसका दाम क्या होगा इस बारे में भी खबर सामने आ गई है। कहा जा रहा है कि इसकी एक डोज की कीमत 995 रुपए होगी। इस वैक्सीन को अनुमति प्राप्त होने से अब देश में कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन के पश्चात् एक और वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, डॉ. रेड्डीज लैब की ओर से बताया गया है कि स्पुतनिक वी की इम्पोर्ट की हुई प्रति डोज का दाम 948+5% जीएसटी मतलब 995 होगी। वहीं लोकल आपूर्ति आरम्भ होने पर कीमत कम होने संभावना है।

प्राप्त हुई खबर के अनुसार, देश में Sputnik V का निर्माण जुलाई से आरम्भ हो जाएगा। इससे पहले नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि अगले सप्ताह से Sputnik V वैक्सीन देश में उपलब्ध हो जाएगी तथा जुलाई से भारत में भी इसका निर्माण आरम्भ हो जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया था कि अगले 5 महीनों में Sputnik V की 2 बिलियन डोज उपलब्ध होंगी। बीते साल अगस्‍त में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन ने यह घोषणा कर अमेरिका से लेकर ब्रिटेन को हैरान कर दिया था कि उनके देश ने दुनिया की पहली कोविड वैक्‍सीन तैयार कर ली है। पुतिन ने दुनिया को कहा था कि उनकी बेटी को वैक्‍सीन की डोज दी गई है।

PUBG इंडिया ने किया प्री-रजिस्ट्रेशन डेट का एलान, जानें कब और कैसे करें रजिस्ट्रेशन

दवाइयों की कालाबाज़ारी करने वालों पर सख्त हुए पीएम मोदी, कहा- कठोरतम कार्रवाई करेंगे

असम में हाथियों पर टूटी आसमानी आफत, एक साथ 18 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -