जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व रंगमंच दिवस, क्या है इसका इतिहास
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व रंगमंच दिवस, क्या है इसका इतिहास
Share:

नाटक, नौटंकी, रंगमंच, थियेटर...!!! जो जी चाहे बोल सकते हैं. यह मनोरंजन का सबसे पुराना माध्यम है. खासकर, भारत के बारें में बात की जाए तो, आप जानते ही हैं कि, हम लोग मनोरंजन के लिए कितने पागल हैं. यदि पहले सिनेमा नहीं होता था, एंटरटेनमेंट के लिए लोगों के पास थियेटर का विकल्प भी मिल गया है. हमारे पूर्वजों के वक़्त से आजतक ये थियेटर अपना दबदबा बना रखा है. इतना ही नहीं आज OTT या मूवीज पर्दे पर नसीरूद्दीन शाह, पंकज त्रिपाठी, मनोज बाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे एक्टर्स को देख रहे हैं वो भी थियेटर की दुनिया से आए हुए थे. ऐसे में हम भला विर्ल्ड थियेटर डे को किस तरह से भूल सकते है. 

विश्व रंगमंच दिवस की हिस्ट्री (World Theatre Day History): एंटरटेनमेंट के नज़रिए से पूरे विश्व में विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) का अपना अलग ही स्थान है. प्रत्येक वर्ष 27 मार्च को, वर्ल्ड रंगमंच दिवस को आयोजित किया जाता है. पूरी दुनिया में रंगमंच (थिएटर) को अपनी अलग पहचान दिलाने के लिए साल 1961 में अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (International Theater Institute) ने 27 मार्च के दिन विश्व रंगमंच दिवस सेलिब्रेट करने की नीव रखी. इस दिन पूरी दुनिया के कई देशों में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रंगमंच से जुड़े कलाकार अलग-अलग समारोह को आयोजित करते है.

विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) को मनाने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट (I.T.I.) की ओर से एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाने वाला है. जिसमें विश्वभर से किसी एक रंगमंच के कलाकार को सेलेक्ट किया जाता है, जो वर्ल्ड थिएटर डे के दिन एक स्पेशल मैसेज को सबके सामने पेश किया जाता है. जिसके उपरांत इस मैसेज को लगभग 50 से अधिक भाषाओं में ट्रांसलेट करके दुनिया भर के न्यूज़ अख़बारों में छापा जाता है.

विश्व रंगमंच दिवस क्यों मनाया जाता है?: विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) का उद्देश्य, पूरी दुनिया के समाज और लोगों को रंगमंच की संस्कृति के विषय में जानकारी देना है, रंगमंच के विचारों के महत्व को समझाना, रंगमंच संस्कृति के प्रति लोगों में दिलचस्पी पैदा करना और इससे जुड़े लोगो को सम्मानित किया जाना चाहिए. जिसके साथ वर्ल्ड थियेटर डेट मनाने कुछ अन्य उद्देश्य ये है. जैसे कि, दुनिया भर में रंगमंच को बढ़ावा देने, लोगों को रंगमंच की जरूरतों और इम्पोर्टेंस से अवगत कराना, रंगमंच का आनंद उठाया और इस रंगमंच के आनंद को दूसरों के साथ साझा करना, आदि. 

हर बार कैसे 'इंदौर' को मिल जाता है ‘सबसे स्वच्छ शहर’ का खिताब? वर्ल्ड बैंक की टीम ने कलेक्टर से पूछे सवाल

पाक नेशनल असेंबली का सत्र प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किए बिना स्थगित

यूक्रेन के इज़ीयम शहर पर रूसी सेना का नियंत्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -