जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व बचत दिवस
Share:

विश्व बचत दिवस,जिसे वर्ल्ड सेविंग्स डे भी कहा जाता है। इसे दुनिया भर में 30 अक्टूबर को प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। यह समारोह 1924 में बैंक बचत के मूल्य को बढ़ावा देने और बैंकों में नागरिकों के आत्मविश्वास को पुन: स्थापित करने के लिए शुरू किया गया था। इटली के मिलान में अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक में आयोजित प्रथम कांग्रेस के दौरान यह दिवस शुरू किया गया था और विधानसभा का अंतिम दिन विश्व बचत दिवस के रूप में घोषित किया गया था। 

विश्व बचत दिवस की अवधारणा को संयुक्त राज्य और स्पेन के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका के बैंकों द्वारा अपनाया गया था। राष्ट्र के लोगों के लिए बेहतर जीवन स्तर को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने इस अवधारणा का सुझाव दिया। विश्व बचत दिवस को पहली बार 1921 में छुट्टी के रूप में उत्सव के रूप में शुरू किया गया था। हालांकि इस अवधारणा को अन्य देशों के बैंकों द्वारा समर्थित किया गया। जर्मनी के नागरिकों को बचत के लिए खुश करने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि जर्मनी के नागरिकों ने मौद्रिक सुधार की नीतियों की वजह से 1923 में अपनी बचत खोने के बाद बैंकों पर भरोसा नहीं किया था।

कई देशों में विश्व बचत दिवस बहुत लोकप्रिय है और इसके आकर्षण का कारण यह है कि बचत में कई बाधाएं हैं। चूंकि बेरोजगारी और गरीबी की उच्च दर अभी भी दुनिया के कई हिस्सों में ज़ोरों पर है। लोगों को अपने पैसे बचाने के लिए शिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। जीवन के बुरे दिनों से निपटने के लिए बचत महत्वपूर्ण होती है। मनुष्य को जीवन में बचत करके चलना पड़ी है। यदि ऐसा नहीं ​होता है तो बीमारी, नौकरी, विकलांगता या बुढ़ापे जैसे कई कारणों से आय उत्पन्न करने में बाधा आती है। बचत निवेश के लिए और अधिक आय अर्जित करने के लिए भी आधार बनती है। सामान्य लोगों में बचत को बढ़ावा देने के लिए विश्व बचत दिवस मनाया जाता है। 

'गधे को बाप बना लेता..', पाकिस्तान की हार से भड़के वसीम अकरम, Video में देखें क्या कहा ?

राजस्थान: दुनिया की सबसे ऊँची शिव प्रतिमा का लोकार्पण, 20 KM दूर से आएगी नज़र

'हम भारत के साथ..' आतंकियों को बचा रहे चीन को अमेरिका की दो टूक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -