जानिए क्यों मनाया जाता है कार्य सुरक्षा और स्वास्थ्य विश्व दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है कार्य सुरक्षा और स्वास्थ्य विश्व दिवस
Share:

काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस सुरक्षित, स्वस्थ और सभ्य काम को बढ़ावा देने के लिए एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय अभियान है। यह 28 अप्रैल को आयोजित किया जाता है और 2003 से अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा मनाया जाता है। तब से, कार्य पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस एक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जो हर 28 अप्रैल को मनाया जाता है।

एक राष्ट्रीय व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्कृति वह है जिसमें सभी स्तरों पर एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्य वातावरण के अधिकार का सम्मान किया जाता है, जहां सरकारें, नियोक्ता और कर्मचारी परिभाषित अधिकारों, जिम्मेदारियों की एक प्रणाली के माध्यम से एक सुरक्षित और स्वस्थ कार्य वातावरण हासिल करने में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। और कर्तव्य, और जहां रोकथाम के सिद्धांत को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है।

यह काम से संबंधित दुर्घटनाओं और बीमारियों के आयामों और परिणामों के बारे में सुरक्षित कार्य और जागरूकता के बारे में चिंतित है व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य (OSH) को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय एजेंडे पर रखना; और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय श्रम मानकों के अनुरूप राष्ट्रीय ओएसएच प्रणालियों और कार्यक्रमों के सुधार के लिए राष्ट्रीय प्रयासों को सहायता प्रदान करना। कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए 2011 का विश्व दिवस कार्यस्थल की घटनाओं और दुर्घटनाओं की रोकथाम में निरंतर सुधार के लिए एक व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली (OSHMS) के कार्यान्वयन पर केंद्रित है।

'वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क' का उद्देश्य दुनिया भर में काम के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं और बीमारियों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। यह एक जागरुकता कार्यक्रम है जिसके तहत लोगों को बताया जाता है कि कैसे वे कार्यस्थल पर होने वाली विभिन्न बीमारियों और दुर्घटनाओं से भी बच सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य डेटा एकत्र करने और उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन (ILO) ने दिवस मनाने की घोषणा की। कार्यस्थल पर काम करने वाले कर्मचारियों को सुरक्षा और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इसे 2003 से मनाया जा रहा है। ट्रेड यूनियनों के अनुरोध पर 2003 में ILO इसमें शामिल हुआ। ILO द्वारा यह अभियान दुनिया भर में सरकारों को श्रमिकों की समस्याओं से अवगत कराने और उनकी सुरक्षा के लिए बेहतर उपायों और सुविधाओं के लिए आवश्यक है।

भारत के 11 खिलाड़ी टूर्नामेंट में लेने जा रहे हिस्सा, मनिका बत्रा भी होंगी शामिल

'अभी काम अधूरा है..', जो बाइडेन ने किया दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का ऐलान

ठिकाने आई पाकिस्तान की अक्ल ! भारत को लेकर जनरल बाजवा ने कही बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -