जानें, क्यों मंगल पर पहुँचने के बढ़े आसार ?
जानें, क्यों मंगल पर पहुँचने के बढ़े आसार ?
Share:

नई दिल्ली: अंतरिक्ष और उसमे छिपी हुई चीज़ के प्रति मानव की उत्सुकता जन्मजात ही है. चाहे वो रोज़ अपने समय पर निकलने वाला विशालकाय आग का गोला हो या फिर रात्रि में शांति प्रदान करने वाला शीतल चन्द्रमा. इन दोनों को तो मानव धरती पर से देख सकता है, लेकिन इनके अलावा और भी कई चीज़ें हैं, जो अभी तक मानव के लिए रहस्य बनी हुई है. इन्ही में से एक है मंगल ग्रह.

बरसों से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि, मंगल ग्रह पर धरती की ही तरह जीवन संभव है. लगभग 25 बरस पहले ब्रिटिश ऐस्ट्रनॉट टिम पीक ने कहा था कि, बीस वर्षों में इंसान मंगल पर होगा. कई स्पेस एजेंसियां 2030 के दशक के आखिरी वर्षों तक यह काम पूरा करने का लक्ष्य लेकर पहले से चल रही हैं, लेकिन अब विशेषज्ञों में यह लक्ष्य पूरा होने को लेकर यकीन बढ़ गया है. 

2016 में इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन पर अपना मिशन सफलतापूर्वक पूरा कर चुके टिम पीक का कहना है कि, हम जानते हैं कि, चन्द्रमा, धरती की कक्षा के नजदीक स्थित है और मंगल काफी दूर, इसलिए दोनों पर शोध करने में काफी अंतर है. मंगल पर इंसानों का पहुंचना कुछ मुश्किल तो है, लेकिन फ़िलहाल सभी देशों में लगी हुई मंगल पर पहुँचने की होड़ के कारण, नित नए अविष्कार हो रहे हैं और जिस गति से हम चल रहे हैं उसे देखते हुए लगता है कि, हम जल्द ही अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे.  

आतंकियों का अगला निशाना कश्मीरी महिलाएं

सरकार की पोल खोलते आतंकी हमलें

पाक के जहन में डर कर गया है घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -