जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय माइन जागरूकता दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय माइन जागरूकता दिवस
Share:

वर्ष 2005 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 अप्रैल को माइन एक्शन में जागरूकता और सहायता के लिए आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया। इसलिए यह दिन पहली बार 4 अप्रैल, 2006 को मनाया गया। इस दिन का असली मकसद संयुक्त राष्ट्र और संबंधित संगठनों की सहायता से राज्यों द्वारा निरंतर प्रयासों को बढ़ावा देना है। यह उन देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमता स्थापित करने और विकसित करने में मदद करने के लिए है जहां खदानें और विस्फोटक युद्ध के अवशेष लोगों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और जीवन के लिए गंभीर खतरा हैं। या राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर सामाजिक और आर्थिक विकास में बाधा डालने में भी मदद करता है।
 
2005 की रिपोर्ट के अनुसार, 84 देश बारूदी सुरंगों और बिना विस्फोट वाले आयुध से प्रभावित थे। यह सालाना 15,000 और 20,000 वयस्कों और बच्चों के बीच एक साथ मारता है या अपंग करता है। संयुक्त राष्ट्र इन उपकरणों को खोजने और नष्ट करने के लिए देशों के साथ मिलकर काम करता है। यह कई देशों में विभिन्न माइन-एक्शन सेवाएं प्रदान करने में भी मदद करता है।

यूनाइटेड नेशंस माइन एक्शन स्ट्रैटेजी (यूएनएमएएस) के बारे में:

यूएन माइन एक्शन गतिविधियां संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन स्ट्रैटेजी में पहचाने गए चार रणनीतिक उद्देश्यों द्वारा निर्देशित होती हैं। वे हैं:
• मृत्यु और चोट को कम से कम 50% तक कम करने के लिए।
• सामुदायिक आजीविका के जोखिम को कम करने और सबसे गंभीर रूप से प्रभावित समुदायों में से कम से कम 80% के लिए आंदोलन की स्वतंत्रता का विस्तार करने के लिए।
 • कम से कम 15 देशों में खान कार्रवाई की जरूरतों को राष्ट्रीय विकास और पुनर्निर्माण योजनाओं और बजट में एकीकृत करने के लिए  । 
• बारूदी सुरंग/युद्ध के विस्फोटक अवशेषों का प्रबंधन करने के लिए राष्ट्रीय संस्थानों के विकास में सहायता करना, और साथ ही कम से कम 15 देशों में अवशिष्ट प्रतिक्रिया क्षमता के लिए तैयार करना।

'हिजाब नहीं पहना, तो कड़ी कार्रवाई होगी..', ईरान में खुले सिर घूम रही माँ-बेटी गिरफ्तार, Video

ओला-टीवीएस को मिलेगी चुनौती, यामाहा का इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकता है इस साल लॉन्च

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -