मोदी सरकार ने किया कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान, जानिए किसे मिलेगा लाभ

मोदी सरकार ने किया कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान, जानिए किसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बुधवार को दिवाली का तोहफा दिया है। सरकार ने 30 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सरकार ने इसका एलान किया है। सरकार कहना है कि दशहरे से पहले कर्मचारियों को बोनस दे दिया जाएगा।

प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड इंसेंटिव बोनस के रूप में 2,791 करोड़ रुपये, तो वहीं नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस के तौर पर 906 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। हालांकि किस कर्मचारी को कितना बोनस दिया जाएगा यह पद और सैलरी स्ट्रक्चर पर निर्भर करेगा। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ‘विजयदशमी या दुर्गा पूजा के पहले ही केंद्र सरकार के 30 लाख नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपए बतौर बोनस दिए जाएंगे, इससे बाजार में डिमांड बढ़ेगी और फेस्टिवल सीजन में मध्यम वर्ग के हाथ में पैसा होगा।

सरकार के कमर्शियल एस्‍टेब्लिशमेंट से संबंधित कर्मचारियों को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा। यानी कि इंडियन रेलवे, पोस्‍ट ऑफिस, डिफेंस प्रोडक्‍शंस, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, एम्‍प्‍लॉय स्‍टेट इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन के वे कर्मचारी जो कि नॉन-गैजेटेड पोस्ट पर हैं। सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि कर्मचारियों को यह बोनस सीधे उनके बैंक खाते में आएगा। इसके लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) की प्रक्रिया को अपनाया जाएगा।

अरबिंदो फार्मा को मिली जेनेटिक एसिटामिनोफेन इंजरी के लिए यूएसएफडीए की मंजूरी

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

3 दिन की तेजी के बाद आज टूटा सोना वायदा, चांदी में भारी गिरावट