3 दिन की तेजी के बाद आज टूटा सोना वायदा, चांदी में भारी गिरावट

3 दिन की तेजी के बाद आज टूटा सोना वायदा, चांदी में भारी गिरावट

नई दिल्ली: वैश्विक बाजारों में गिरावट के साथ आज डोमेस्टिक मार्केट में भी सोने और चांदी की वायदा कीमत टूट गई। इससे पहले बीते तीन दिनों से सोने की कीमत में वृद्धि हो रही थी। MCX पर दिसंबर का सोना वायदा का भाव 0.45 फीसदी टूटकर 51,100 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा की कीमत 1.2 फीसदी लुढ़ककर 62,847 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

गौरतलब है कि बीते सत्र में, सोने में 0.7 फीसदी का इजाफा हुआ था। वहीं कल MCX पर चांदी की दर 0.7 फीसदी बढ़ी थी। पिछले सत्र में एक सप्ताह के उच्च स्तर 1,931.01 डॉलर पर पहुंचने के बाद आज हाजिर सोना 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,920.86 डॉलर प्रति औंस हो गया। स्थिर डॉलर की वजह से भी सोने पर दबाव बढ़ा। अन्य मुद्रा धारकों की तुलना में डॉलर इंडेक्स 0.21 प्रतिशत का उछल गया।

अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 24.96 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 887.74 डॉलर हो गया। किन्तु रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा प्रोत्साहन पैकेज को लेकर व्हाइट हाउस के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता जारी है। बता दें कि सोने को महंगाई और मुद्रा में गिरावट के खिलाफ बचाव के तौर पर देखा जाता है।

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, 181 अंक लुढ़का सेंसेक्स

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान, अर्थव्यवस्था के पुनरुथान को लेकर कही ये बात

असम सीएम सोनोवाल ने पर्यटकों के लिए खोला काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान