जानिए कौन थे कार्ल मार्क्स और क्यों वह चलते थे समय से आगे
जानिए कौन थे कार्ल मार्क्स और क्यों वह चलते थे समय से आगे
Share:

कार्ल हेनरिख मार्क्स (Karl Marks) का जन्म 19वीं सदी में ही हुआ. उन्होंने विश्व की सोच तक को परिवर्तन करने वाली अवधारणा और सिद्धांत दिए थे. बेशक कार्ल मार्क्स ने अपने समय में जो पूंजीवाद (Capitalism), समाजवाद, राजनीति, आदि को लेकर विचार दिए वे अपने वक़्त के मुताबिक बिलकुल नए और आंखे खोलने  जा रहे है. उन्होंने अपने जीवन में ऐसे बहुत से काम किए और उनकी कई बातें ऐसी रहीं जो दर्शाती हैं कि वे अपने वक़्त से बहुत आगे थे. उनके कार्यों और विचारों ने विश्वभर के समाजशास्त्री, अर्थशास्त्री और इतिहासकारों का मार्गदर्शन किया तो वहीं कुछ आंदोलन के भी वे सबसे बड़े प्रणेता रहे.

दिन में आठ घंटे के काम: कार्ल मार्क्स की सोच और सिद्धांतों ने मजदूरों से लेकर पूंजीपतियों और शासक वर्ग तक को प्रभावित कर डाला है. 1866 में मार्क्स और फ्रेडरिक एंजेल्स ने अंतरराष्ट्रीय मजूदर संघ की  ‘दिन में 8 घंटे के काम’ की आधिकारिक मांग करने में सहायता की. इस नारे को सबसे पहले 1810 में गढ़ दिया गया. लेकिन अमेरिका में इसे 1880 के दशक के अंत के आसपास सबसे पहले कहा जाता है.  जर्मनी में भी इसे 1918 में कानूनी रूप मिला था.

कई आंदोलन और विचारधाराओं के प्रभावित किया: मार्क्स के वक़्त और उनके बाद भी जितने मजदूर और आर्थिक आंदोलन हुए उसके पीछे मार्क्स के सिद्धांत ही प्रेरणा के तौर पर कार्य भी कर रहा है. 1864 में लंदन में ‘अंतरराष्ट्रीय मजदूर संघ’ की स्थापना में मार्क्स ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका भी अदा दी थी. 20वीं सदी के मध्य में रूस का लेनिनवाद और उसके उत्तरार्द्ध में चीन के माओवाद मार्क्स से प्रेरित थे.

21 सदी में भी मार्क्स दिखे पोस्टर में: यहां तक कि 21वीं सदी के कुछ आंदोलनों में भी मार्क्स का प्रभाव देखने के लिए मिल रहा है. जिसमे वर्ष 2011 में न्यूयॉर्क में हुए ऑक्यूपॉय वॉल स्ट्रीट के नारे वाले आंदोलन को मार्क्स के विचारों से प्रेरित भी कहा जाता है. जिसमे ऐसे आर्थिक तंत्र का विरोध किया गया था जिसमें अमीर और अमीर तथा गरीब और गरीब हो रहा है. इसमें मार्क्स के पोस्टरों तक का इस्तेमाल हुआ था. यह एक उदाहरण भर है.

पुतिन के घर पर ड्रोन अटैक! रूस बोला- ये राष्ट्रपति की हत्या की कोशिश, हम जवाब देंगे

जानिए क्या है कोयला खनिक दिवस का इतिहास

इन लोगों की याद में मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -