जानिए विश्व शांति दिवस मनाने की वजह
जानिए विश्व शांति दिवस मनाने की वजह
Share:

इस वर्ष मंगलवार, 21 सितंबर 2022 को अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस दिन की शुरुआत 1982 से हुई थी, बता दें कि 1982 से लेकर 2001 तक सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को इंटरनेशनल शांति दिवस या विश्व शांति दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन सन् 2002 से इसके लिए 21 सितंबर की तारीख निर्धारित की जा चुकी है। तब से लेकर आज तक हर साल 21 सितंबर के को विश्व शांति दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। विश्वभर में शांति का संदेश पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने कला, साहित्य, संगीत, सिनेमा और खेल जगत की प्रसिद्ध हस्तियों को शांतिदूत नियुक्त  किया गया था।

विश्व शांति दिवस पर सफेद कबूतरों को उड़ाकर शांति का पैगाम भी दिया जा रहा है और एक दूसरे से भी शांति कायम रखने की अपेक्षा होती है। सफेद कबूतर को शांति का दूत कहा जा रहा है। जिसके साथ अलावा संयुक्त राष्ट्र से लेकर अलग-अलग संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों में शांति दिवस के मौका पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जीवन का प्रमुख लक्ष्य शांति और खुशी हासिल करना है, इसके लिए मनुष्य निरंतर कर्मशील तो है लेकिन शांति के लिए प्रयासरत नहीं। पूरा विश्व, समस्त देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए प्रयासरत है।

इसी के अंतर्गत  21 सितंबर को हर साल पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। मुख्य रूप से विश्व स्तर पर शांति बनाए रखने के लिए इस दिवस  को सेलिब्रेट करें जाने पर मोहर लगी थी, परंतु कहीं भी शांति के हालात दिखाई नहीं देते।

'भारत को एक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का लक्ष्य...', SCO सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

कंगाल हुआ पाकिस्तान, अपने स्टार खिलाड़ी के इलाज का भी पैसा नहीं.., अफरीदी ने खोली पोल

इमरान खान को पाकिस्तान का 'राहुल गांधी' क्यों कह रहे नेटिजेंस ? देखें Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -