'भारत को एक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का लक्ष्य...', SCO सम्मेलन में बोले पीएम मोदी
'भारत को एक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का लक्ष्य...', SCO सम्मेलन में बोले पीएम मोदी
Share:

समरकंद: पीएम नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO समिट) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए गुरुवार (15 सितम्बर) की रात उज्बेकिस्तान के समरकंद पहुंचे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वह भारत को एक मैन्युफैक्चरिंग हब में तब्दील करना चाहते हैं। SCO शिखर सम्मेलन अन्य मुद्दों के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों, व्यापार और ऊर्जा आपूर्ति को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श करने को तैयार है। पीएम मोदी के शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है, जिसमें रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उज़्बेक राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव समेत अन्य नेता शामिल हैं।

पीएम मोदी ने शुक्रवार को शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, 'भारत में 70,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप हैं। हम जन केंद्रित विकास मॉडल पर फोकस कर रहे हैं। हम प्रत्येक क्षेत्र में इनोवेशन का समर्थन कर रहे हैं। आज हमारे देश में 70,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न हैं। भारत की इकॉनमी के इस साल 7.5 फीसद की दर से बढ़ने की संभावना है। मुझे प्रसन्नता है कि हमारी अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।'  बता दें कि, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की दो दिवसीय 22वीं बैठक में शिरकत कर रहे हैं।

 

यह बीते दो वर्षों में पहली फिजिकल मीटिंग है, जिसने कोरोना की आशंकाओं को दूर किया है और सभी 8 राष्ट्राध्यक्षों को वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दे पर मिलने के लिए आमने-सामने बातचीत करने का एक मंच प्रदान किया है। भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने मीडिया को बताया कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन आगामी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में शामिल होने जा रहे हैं। पीएम मोदी भी जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि समरकंद में पीएम मोदी के साथ कई बैठकें होंगी।

इमरान खान को पाकिस्तान का 'राहुल गांधी' क्यों कह रहे नेटिजेंस ? देखें Video

'हम 75 सालों से भीख का कटोरा लेकर घूम रहे..', पाकिस्तानी पीएम शाहबाज़ शरीफ का कबूलनामा

गलवान हिंसा के बाद पहली बार आमने-सामने आए पीएम मोदी और जिनपिंग, पुतिन भी रहे मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -