जानिए कैसे हुई थी संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस की स्थापना

जानिए कैसे हुई थी संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस की स्थापना
Share:

हर साल 23 जून को दुनिया संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस मनाने के लिए एक साथ आती है। यह अंतर्राष्ट्रीय अनुष्ठान समाज के लिए सार्वजनिक सेवा के मूल्य और गुण को पहचानता है, सार्वजनिक प्रशासन में पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता के आदर्शों को बढ़ावा देता है। संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस उन पुरुषों और महिलाओं को सम्मानित करता है जो अपना करियर जनता की सेवा के लिए समर्पित करते हैं, दुनिया भर में व्यक्तियों और समुदायों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगन से काम करते हैं। यह लेख इस दिन के महत्व, इसकी उत्पत्ति और सतत विकास को बढ़ावा देने में सार्वजनिक सेवा के महत्व की पड़ताल करता है।

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस की उत्पत्ति: संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 दिसंबर 2002 को संकल्प ए/आरईएस/57/277 को अपनाने के साथ की गई थी। इस प्रस्ताव का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में कुशल और उत्तरदायी सार्वजनिक प्रशासन के महत्व को स्वीकार करना है। इसने माना कि सार्वजनिक सेवा सुशासन, सामाजिक प्रगति और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

उद्देश्य और उद्देश्य: संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस का प्राथमिक उद्देश्य समाज के लिए सार्वजनिक सेवा के मूल्य और गुण को उजागर करना है। यह नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने और सतत विकास प्राप्त करने में लोक सेवकों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को पहचानने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। इस दिन का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने, गरीबी को कम करने और सामाजिक समानता को बढ़ावा देने में कुशल और प्रभावी सार्वजनिक प्रशासन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

विषय-वस्तु और गतिविधियाँ: सार्वजनिक सेवा से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रत्येक वर्ष संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस एक विशिष्ट थीम के साथ मनाया जाता है। इन विषयों को संयुक्त राष्ट्र के विकास एजेंडे के साथ संरेखित करने और दुनिया भर में सरकारों के सामने आने वाली उभरती चुनौतियों का समाधान करने के लिए चुना गया है।

इस दिन की गतिविधियों में सम्मेलन, संगोष्ठी, कार्यशालाएं और पुरस्कार समारोह शामिल होते हैं जो दुनिया भर के नीति निर्माताओं, चिकित्सकों और विशेषज्ञों को एक साथ लाते हैं। ये आयोजन सार्वजनिक सेवा वितरण में सर्वोत्तम प्रथाओं, नवीन विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। वे सार्वजनिक प्रशासन में सुधार को बढ़ावा देने के लिए सरकारों, नागरिक समाज संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के बीच बातचीत और सहयोग को भी प्रोत्साहित करते हैं।

उत्कृष्टता की मान्यता: संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस का एक महत्वपूर्ण पहलू उन लोक सेवकों की मान्यता और सम्मान करना है जिन्होंने अपने काम में असाधारण समर्पण, नवाचार और उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है। 2003 में स्थापित संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार, विभिन्न देशों और क्षेत्रों के उत्कृष्ट सार्वजनिक संस्थानों और व्यक्तियों को प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं।

पुरस्कार सार्वजनिक सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों को मान्यता देते हैं, जैसे सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार, पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाना, नवाचार को बढ़ावा देना और लिंग-उत्तरदायी सार्वजनिक प्रशासन को आगे बढ़ाना। सफल पहल और प्रेरक रोल मॉडल को उजागर करके, पुरस्कार दुनिया भर में सार्वजनिक सेवा में आगे नवाचार और उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करते हैं।

23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस हमारे समाज को आकार देने और सतत विकास को आगे बढ़ाने में लोक सेवकों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने और उसकी सराहना करने का अवसर प्रदान करता है। यह संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने में प्रभावी लोक प्रशासन के महत्व पर जोर देता है और सार्वजनिक सेवा वितरण में नवाचार और सुधार के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।

जैसा कि हम इस दिन को मनाते हैं, आइए हम उन पुरुषों और महिलाओं को स्वीकार करें और आभार व्यक्त करें जो अपने करियर को सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित करते हैं, नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। उनके योगदान को पहचानकर और सार्वजनिक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करके, हम सभी के लाभ के लिए अधिक समावेशी, पारदर्शी और समृद्ध समाज का निर्माण कर सकते हैं।

ये इस्लामी पहचान के खिलाफ..! पाकिस्तान के स्कूल-कॉलेज में अब 'होली' बैन, शिक्षा विभाग का आदेश जारी

पीएम मोदी और भारत के मुस्लिमों पर पढ़ने लायक है तिब्बत के राष्ट्रपति पेनपा त्सेरिंग का बयान !

विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय टीम फिर करेगी कमाल

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -