जानिए कैसे हुई थी हॉलीवुड इंडस्ट्री की शुरुआत और क्या है इसका इतिहास
जानिए कैसे हुई थी हॉलीवुड इंडस्ट्री की शुरुआत और क्या है इसका इतिहास
Share:

हॉलीवुड अभिनय उद्योग दुनिया भर में चर्चित है और यहां के अभिनेता उनके दमदार अभिनय और छाप छोड़ने वाली शैली के लिए प्रसिद्ध हैं। ये अभिनेता उद्योग में मान्यता प्राप्त करने के साथ-साथ विश्व स्तर पर प्रशंसा और प्रशंसा भी प्राप्त कर चुके हैं। इन महानायकों का योगदान हॉलीवुड को उच्चतम स्तर पर ले जाने में महत्वपूर्ण रहा है।

यहां हैं कुछ प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता जिन्होंने फ़िल्म उद्योग को आकार दिया है:

टॉम हैंक्स: टॉम हैंक्स एक अभिनय के मामले में हॉलीवुड का नाम सबसे ऊँचा माना जाता है। उन्होंने अनेक प्रमुख फ़िल्मों में अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है और उन्हें अद्यतित और सामरिक बनाने के लिए अभिनय दुनिया भर में प्रशंसा मिली है।

मेरिल स्ट्रीप: मेरिल स्ट्रीप हॉलीवुड की एक अन्य महिला महानायिका हैं जिन्होंने उच्चतम स्तर पर अपनी अद्यतन और प्रशंसा को प्राप्त किया है। उन्होंने विभिन्न भूमिकाओं में शानदार प्रदर्शन किया है और अपनी फ़िल्मों से कई पुरस्कार जीते हैं।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर: रॉबर्ट डाउनी जूनियर को मनोरंजन उद्योग में एक अद्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने अपने अभिनय कौशल के साथ-साथ आधुनिक और रोमांचक चरित्रों को जीवंत किया है और उन्हें उच्चतम स्तर पर सम्मानित किया गया है।

जॉनी डेप: जॉनी डेप हॉलीवुड के अद्वितीय और क्रिएटिव अभिनेता माने जाते हैं। उन्होंने अपनी अद्यतन के माध्यम से अनेक अद्भुत चरित्रों को जन्म दिया है और उन्हें उच्च स्तर पर प्रशंसा मिली है।

हॉलीवुड का इतिहास बहुत रोचक और महत्वपूर्ण है। यह अमेरिकी फ़िल्म उद्योग का मुख्य केंद्र है और दुनिया भर में अपनी प्रभावशाली छाप छोड़ने के लिए प्रसिद्ध है। हॉलीवुड की शुरुआत सन् 1895 में हुई जब लगभग सभी महत्वपूर्ण फ़िल्म स्टूडियों की स्थापना हुई।

हॉलीवुड की पहली फ़िल्में मुख्य रूप से नीचले तथा मध्यम वर्ग के लोगों के लिए बनाई गई थीं। सन् 1910 के दशक में जब अच्छे कलाकारों और उच्चतम गुणवत्ता वाली फ़िल्में निर्माण होने लगीं, तो हॉलीवुड का नाम विश्वस्तरीय चाहकारी को प्राप्त हुआ। इसके बाद सन् 1920 के दशक में हॉलीवुड ने धारावाहिक फ़िल्मों की उत्पत्ति की, जिसका परिणामस्वरूप उन्हें और अधिक मशहूरी मिली।

हॉलीवुड के दौरान सन् १९३० के दशक में स्वर फ़िल्में या "टॉकीज़" फ़िल्में प्रारंभ हुईं। यह एक महत्वपूर्ण परिवर्तन था, जिसने फ़िल्मों को और विश्वस्तरीय और उत्साहजनक बना दिया। साथ ही, इस समय हॉलीवुड के सितारों की तारीख पर फ़िल्में निर्मित होने लगीं और उनकी प्रतिभा और चमक ने उन्हें अद्वितीय बना दिया।

सन् 1940 के दशक से लेकर आज तक, हॉलीवुड का उदय अद्यतन और प्रगति के साथ जारी रहा है। अब हॉलीवुड विभिन्न जातीयताओं, शैलियों और विषयों पर आधारित फ़िल्में निर्माण करता है और आगे बढ़कर विश्वस्तरीय चाहकारी प्राप्त करता है। हॉलीवुड के अभिनेता और निर्माता दुनिया भर में प्रशंसा और प्रसिद्धि का आदान-प्रदान करते हैं, जिससे हॉलीवुड आज भी एक प्रमुख फ़िल्म उद्योग के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है।

ब्लैक कलर के स्वीमसूट में इस एक्ट्रेस ने लगाई सोशल मीडिया पर आग

इटली के बुल्गारिया होटल रोमा की ओपनिंग में प्रियंका ने अपने हुस्न से ढाया कहर

ट्यूब टॉप और ब्लैक पैंट में काइली जेनर ने ढाया कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -