कोरोना को समाप्त करने के लिए 'हर्ड इम्युनिटी' है सबसे प्रभावी तरीका
कोरोना को समाप्त करने के लिए 'हर्ड इम्युनिटी' है सबसे प्रभावी तरीका
Share:

महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन पर प्रयोग जारी है, लेकिन ये कितनी कारगर होगी और कब तक भारत पहुंचेगी, इस पर पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता. ऐसे में कुछ वैज्ञानिक कोरोना संक्रमण के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी यानी सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर उम्मीद जता रहे हैं. सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता, जनसंख्या प्रतिरोधक क्षमता या सामाजिक प्रतिरोधक क्षमता के रूप में पहचानी जाने वाली हर्ड इम्युनिटी सालों पुरानी संकल्पना है.

तरबतर हुआ पटना, कई पॉश इलाके जलमग्न, सरकारी दावों की खुली पोल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हर्ड इम्युनिटी दो तरीकों से शरीर में बनती है. पहला, जब हम किसी रोग से संक्रमित होते हैं तो शरीर इसके खिलाफ स्वत: ही प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने लगता है. कई लोगों में यह कुदरती प्रक्रिया दोहराई जाती है जिससे हर्ड इम्युनिटी की श्रंखला बन जाती है. इसी तरह दूसरे तरीके में, दवाओं और इलाज की मदद से कृत्रिम प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित हो जाती है. इलाज के बाद स्वस्थ होने वाला व्यक्ति भी उस श्रंखला में शामिल हो जाता है. दोनों प्रकार से बनने वाली इस श्रंखला से हर्ड इम्युनिटी का सुरक्षा आवरण बढ़ता जाता है.

भारत के दुश्मन देशों में छुपाया जा रहा गुटखा तस्करी का पैसा

इसके अलावा आज के परिदृश्य की बात करें तो भारत में कोविड-19 की पकड़ अन्य देशों की अपेक्षा नियंत्रण में ही है. ठीक हो रहे मरीजों के अलावा कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी प्रतिरोधक क्षमता ने कोरोना वायरस को मात दे दी. ऐसे में कुल मिलाकर हर्ड इम्युनिटी का आवरण धीरे-धीरे स्वत: बढ़ रहा है. इसमें बीते दिनों बरती गई सावधानियों ने खासी जिम्मेदारी निभाई है. अनलॉक-1 के बावजूद इनका सजगता से पालन हर्ड इम्युनिटी के प्रतिशत में इजाफा करने में अहम भूमिका निभाएगा. तार्किक दृष्टि से इसमें कोई संदेह नहीं कि जिस प्रकार संक्रमण का अंदेशा अधिक है, ठीक वैसे ही हर्ड इम्युनिटी अन्य देशों की अपेक्षा यहां तेजी से काम आ सकती है. मगर सहजबोध कहता है कि इसमें बड़ा जोखिम भी है.

दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग पहुंची 20 हज़ार, पहले से काफी सस्ती हुई जांच

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, दो अभियान में 8 आतंकी ढेर

मध्य प्रदेश में अभिभावकों की सहमति से खोले जाएंगे स्कूल, ऐसे मांगे गए सुझाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -