8 दिनों के लिए भारत आ रहे भूटान के राजा, पीएम मोदी के साथ इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा
8 दिनों के लिए भारत आ रहे भूटान के राजा, पीएम मोदी के साथ इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा
Share:

नई दिल्ली: भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक कल यानी शुक्रवार (3 नवंबर) को भारत की आठ दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं, विदेश मंत्रालय (MEA) ने इसकी पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आगामी यात्रा दोनों देशों के लिए अपने द्विपक्षीय सहयोग का व्यापक आकलन करने और अपनी करीबी साझेदारी को बढ़ाने का एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करती है। इस साल वांगचुक की यह दूसरी भारत यात्रा होगी।

यात्रा के दौरान, राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। बैठक के दौरान दोनों के बीच भारत और भूटान के बीच घनिष्ठ संबंधों के विभिन्न आयामों पर चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ, भूटानी सम्राट के प्रति शिष्टाचार बढ़ाएंगे। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भूटान की शाही सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक की भारत की आधिकारिक यात्रा 3 से 10 नवंबर तक होगी। यात्रा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, भूटानी राजा भारतीय राज्यों असम और महाराष्ट्र का भी दौरा करेंगे।

बता दें कि, भारत और भूटान मित्रता और सहयोग का एक विशिष्ट बंधन बनाए रखते हैं, जो समझ और आपसी विश्वास की नींव पर आधारित है। यह यात्रा दोनों देशों को उनके द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण स्पेक्ट्रम की व्यापक समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी अनुकरणीय साझेदारी को और मजबूत करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए तैयार है। इससे पहले अप्रैल में वांगचुक ने भारत की तीन दिवसीय यात्रा की थी। उस यात्रा के दौरान उन्होंने सुरक्षा, व्यापार और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की। भारत ने उस समय ट्राई-जंक्शन सीमा (भारत, भूटान, चीन) मामले पर अपने रुख की पुष्टि की थी। उस समय, भूटान के अनुरोध पर, भारत ने मौजूदा दो क्रेडिट सुविधाओं की तुलना में "स्टैंडबाय" क्रेडिट सुविधा बढ़ा दी थी।

अप्रैल में किंग्स की यात्रा के बाद, भूटान के विदेश सचिव औम पेमा चोडेन ने विदेश सचिव विनय क्वात्रा के निमंत्रण पर जुलाई में दो दिनों के लिए भारत का दौरा किया। दोनों विदेश सचिवों ने द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। अगस्त में दोनों फिर से आपसी हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए मिले। इस साल जनवरी में, क्वात्रा ने चोडेन के साथ चौथी भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए भूटान में पारो का दौरा किया।

क्या तूने की कगार पर है INDIA गठबंधन ? सीएम नितीश कुमार बोले- दिलचस्पी ही नहीं ले रही कांग्रेस..

'कर्नाटक सरकार पर सीएम सिद्धारमैया का कोई कंट्रोल नहीं..', येदियुरप्पा ने क्यों लगाया ये आरोप ?

'क्या आपके पास राज्य प्रायोजित हमले का सबूत है?' सरकार ने Apple से माँगा जवाब, विपक्षी नेताओं ने लगाया था फोन हैकिंग का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -