'खड़गे को बनाया जाए PM उम्मीदवार..', INDIA मीटिंग में ममता ने रखा प्रस्ताव, डैमेज कंट्रोल में नितीश को राहुल का फोन
'खड़गे को बनाया जाए PM उम्मीदवार..', INDIA मीटिंग में ममता ने रखा प्रस्ताव, डैमेज कंट्रोल में नितीश को राहुल का फोन
Share:

नई दिल्ली: 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई इंडिया अलायंस की चौथी बैठक के बाद राहुल गांधी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बातचीत शुरू की है। बैठक के बाद यह उनकी पहली बातचीत थी, JDU सूत्रों ने खुलासा किया कि चर्चा आगामी लोकसभा चुनावों की रणनीतियों और इंडिया ब्लॉक को मजबूत करने के इर्द-गिर्द घूमती रही।

JDU सूत्रों के मुताबिक, राहुल ने विपक्ष के पीएम उम्मीदवार के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रस्ताव पर कांग्रेस की स्थिति स्पष्ट की, यह सुझाव ममता बनर्जी ने रखा था और इंडिया ब्लॉक की बैठक के दौरान अरविंद केजरीवाल ने इसका समर्थन किया था। सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार और लालू यादव खड़गे के नामांकन से असहज थे, जिसके कारण उन्हें बैठक जल्दी छोड़नी पड़ी और समापन प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग नहीं लेना पड़ा। कथित तौर पर नीतीश इस प्रस्ताव से अनभिज्ञ थे।

अपनी बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने विपक्षी एकता सुनिश्चित करने में नीतीश कुमार की भूमिका के महत्व पर जोर दिया। दोनों नेताओं ने बिहार कैबिनेट विस्तार पर भी चर्चा की, नीतीश ने राहुल को आश्वासन दिया कि वह किसी भी समय कांग्रेस कोटे के मंत्रियों की संख्या बढ़ाने को तैयार हैं। नीतीश ने कैबिनेट विस्तार में देरी के लिए लालू यादव की ओर से स्पष्टता की कमी को जिम्मेदार ठहराया।

इन चर्चाओं के बीच जेडीयू और राजद के रिश्तों की स्थिति को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। बेगुसराय का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने दावा किया कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर लालू यादव की अनिच्छा उनके बेटे तेजस्वी को बिहार का मुख्यमंत्री बनाने की उनकी इच्छा से उपजी है।

गिरिराज सिंह ने दावा किया कि लालू यादव ने यह महत्वाकांक्षा पटना से संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की उड़ान के दौरान व्यक्त की थी, जहां उनकी कथित तौर पर बातचीत हुई थी। गिरिराज सिंह के मुताबिक, लालू यादव ने कहा, ''तेजस्वी को सीएम बनाए बिना बिहार का विकास नहीं होगा।'' बता दें कि JDU और RJD के भीतर नीतीश कुमार को इंडिया ब्लॉक का पीएम चेहरा घोषित करने की मांग उठ रही है। भाजपा ने सुझाव दिया है कि राजद के प्रयासों का उद्देश्य नीतीश को केंद्रीय राजनीति में स्थानांतरित करके तेजस्वी यादव के लिए बिहार का मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त करना है।

आज़ादी के बाद सबसे कम 'मॉब लिंचिंग' मोदी सरकार में हुई ..! गृह मंत्री अमित शाह ने सदन में दी जानकारी

'बारूद हैं नवजोत सिंह सिद्धू, कांग्रेस को उड़ा देंगे..', अपने ही साथी पर एकसाथ भड़के कई पार्टी नेता

जम्मू कश्मीर: सेना के काफिले पर आतंकियों का कायराना हमला, 5 जवान बलिदान; 2 घायल, कश्मीरी आतंकी संगठन ने ली जिम्मेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -