गोत्र को लेकर खाप ने सुनाया फरमान, गांव में रहना है तो शादी तोड़े
गोत्र को लेकर खाप ने सुनाया फरमान, गांव में रहना है तो शादी तोड़े
Share:

हिसार : हिसार के सुलखनी गांव में गोत्र को लेकर विवाद छिड़ गया। विवाद इस कदर बढ़ गया कि 9 गांव की पंचायत ने एक दंपति को शादी तोड़ने का फरमान सुनाया है। रिश्ता न तोड़े जाने पर पंचायत ने हुक्का पानी बंद करने की धमकी दी है। दरअसल यह सारा विवाद वर-वधू पक्ष के गोत्र को लेकर हुआ है। सुलखनी गांव के मास्टर बलवंत ने अपने बेटे की शादी सारन गांव की एक लड़की से 5 दिसंबर को कराई। वधू बूरा गोत्र से थी और वर सांगा गोत्र का था। सांगा और बूरा गोत्र में भाइचारा है, जिसके कारण बूरा खाप ने इस शादी को मानने से इंकार कर दिया है। अब शादी के 8 दिन बाद बूरा खाप के 9 गांवो के प्रधान ने पंचायत लगाई। जिसमें फरमान सुनाया गया कि शादी तोड़ दी जाए।

पंचायत में मास्टर बलवंत ने अपना पक्ष रखा और कहा कि मैंने शादी तीन बातों को ध्यान में रखकर की है। लड़के वालों के तीन गोत्र और लड़की वालों के तीन गोत्र नही मिलने चाहिए। हमने कोई अपराध नही किया है, इसलिए हम शादी नही तोड़ेंगे। बलवंत के पक्ष में एक बुजुर्ग ने कहा कि अब तो गलती हो गई, माफी दे दी जाए। लेकिन खाप पंचायत के मुखिया ने कहा कि यह गलती नही है, इसलिए माफी नही मिलेगी।

इस संबंध में पंचायत करीब दो घंटे तक चली। जिसमें बुधवार तक फैसला बताने को कहा गया है। मुखिया ने कहा कि यदि बलवंत बूरा पंचायत के 9 गांवों के साथ संबंध रखना चाहते है, तो उन्हें रिश्ता तोड़ना पड़ेगा। बलवंत का कहना है कि हमने कोई गलती नही की है। यह विवाद गलत है। शादी हमने गोत्र को ध्यान में रखकर ही की है, लेकिन पंचायत का कहना है कि यदि मास्टर ने रिश्ता नही तोड़ा तो 9 गांवों को उनसे रिश्ता तोड़ना होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -