केरल के वित्तीय संकट को लेकर विपक्षी कांग्रेस और LDF सरकार के बीच तीखी बहस
केरल के वित्तीय संकट को लेकर विपक्षी कांग्रेस और LDF सरकार के बीच तीखी बहस
Share:

 कोच्चि: केरल की वाम मोर्चा सरकार और विपक्षी कांग्रेस के बीच शनिवार को मौखिक झड़प शुरू हो गई, जो राज्य की गंभीर वित्तीय स्थिति पर केंद्रित थी। विपक्ष ने कुप्रबंधन और प्रशासकों द्वारा अत्यधिक खर्च को इसका कारण बताया, जबकि एलडीएफ शासन ने कांग्रेस पर राज्य के लिए आवश्यक धन सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव डालने में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया।

इससे पहले, कांग्रेस ने केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल के इस आरोप को खारिज कर दिया कि यूडीएफ सांसदों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को राज्य की मांगों को रेखांकित करते हुए एक ज्ञापन नहीं सौंपा था। कांग्रेस ने कहा कि उन्हें इस उद्देश्य के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने कहा कि यूडीएफ सांसदों के लिए उचित निमंत्रण के बिना ज्ञापन सौंपने का कोई कारण नहीं है। उन्होंने वित्त मंत्री के इस दावे को असामान्य माना कि यूडीएफ सांसदों के असहयोग के कारण वित्तीय संकट पैदा हुआ।

जवाब में, वित्त मंत्री बालगोपाल ने सतीसन के दावों का खंडन किया और दोहराया कि यूडीएफ सांसदों ने राज्य की चिंताओं को केंद्र तक पहुंचाने में सहयोग नहीं किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हाल ही में सांसदों के एक सम्मेलन के दौरान यह निर्णय लिया गया कि सांसद राज्य से संबंधित वित्तीय मामलों में केंद्र की लापरवाही को उजागर करेंगे। बालगोपाल ने उल्लेख किया कि प्रस्तुत करने के लिए एक विस्तृत नोट तैयार करने के बावजूद, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ सांसदों में से कोई भी राज्य प्रतिनिधिमंडल पर हस्ताक्षर करने या उसके साथ जाने के लिए सहमत नहीं हुआ। उन्होंने यह आरोप लगाकर गुमराह करने के लिए यूडीएफ की आलोचना की कि उनके सांसदों को केंद्रीय वित्त मंत्री से मिलने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था।

राज्य के योग्य धन की रिहाई के लिए एकजुट होने के अपने पहले के फैसले से विपक्ष के पीछे हटने को वित्त मंत्री ने "दर्दनाक" और "निंदनीय" बताया। बालगोपाल ने राज्य के वित्तीय संकट में केंद्र की भूमिका की आलोचना नहीं करने के लिए नेता प्रतिपक्ष की भी आलोचना की। जवाब में, सतीसन ने बालगोपाल के असहयोग के आरोपों को अपनी अक्षमता से ध्यान भटकाने का प्रयास करार दिया। उन्होंने यह स्पष्ट करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि केंद्र राज्य से धन क्यों रोक रहा है।

सतीसन ने कहा कि मौजूदा वित्तीय संकट राज्य सरकार के कुप्रबंधन और कर एकत्र करने में विफलता से उत्पन्न हुआ है। उन्होंने राज्य पर जीएसटी लागू होने पर अपनी कर संग्रह प्रणाली को नहीं अपनाने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप कर राजस्व कम हुआ। उन्होंने पहली पिनाराई विजयन सरकार के कार्यकाल के दौरान अंधाधुंध उधार लेने और कुप्रबंधन के लिए सरकार की आलोचना की, इन कारकों को वर्तमान वित्तीय संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने बालगोपाल पर इस स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में अनभिज्ञ होने का आरोप लगाया।

चीन पर बयान देकर घिरे राहुल गांधी, अब रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुलकर्णी ने दी कड़ी नसीहत

ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त

'2024 में विपक्षी गठबंधन से बनेगा नया पीएम..', शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी का बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -