पेड़ काटने के बाद भी दो दिनों तक अपने टूटे हुए अंडों के पास बैठे रहे पक्षी, ठेकेदार पर दर्ज हुआ केस
पेड़ काटने के बाद भी दो दिनों तक अपने टूटे हुए अंडों के पास बैठे रहे पक्षी, ठेकेदार पर दर्ज हुआ केस
Share:

कोच्ची: मुंबई के गोरेगांव की आरे कॉलोनी में दो हजार पेड़ काटे जाने का मामला पहले ही काफी सुर्ख़ियों में छाया हुआ है कि अब केरल से भी एक ऐसी ही घटना ने सबको हैरान कर दिया है। केरल में पलक्कड़ रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित एक गुलमोहर का पेड़ काटने के जुर्म में रेलवे के अधिकारियों और ठेकेदार के खिलाफ केस दर्ज कराया है। दरअसल इस पेड़ पर 100 से अधिक प्रवासी पक्षियों के घोंसले थे, जो पेड़ कटने से उजड़ गए।

उल्लेखनीय है कि एक अक्टूबर को पलक्कड़ रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित गुलमोहर के पेड़ को काट दिया गया था। गुलमोहर का ये पेड़ बहुत पुराना बताया जा रहा है। पेड़ काटे जाने से इसमें बने सौ से अधिक घोंसले टूट गए और उनमें मौजूद अंडे टूटकर जमीन पर बिखर गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, पेड़ कटने के बाद प्रवासी पक्षी दो दिन तक वहीं बैठे रहे और अपने अंडों को खोजते रहे। वहीं पेड़ कटने के दो दिनों तक पक्षियों को अपने टूटे हुए अंडों के पास बैठे हुए देखा गया, जो काफी ह्रदय विदारक दृश्य था।

रेलवे परिसर में काटे गए पेड़ की सूचना जब पर्यावरण कार्यकर्ता बोबन मट्टूमंथा को मिली तो उन्होंने इसकी जानकारी वन विभाग को दे दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे वालयाल रेंज के वन अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन के अधिकारियों और पेड़ काटने वाले ठेकेदार पर केस दर्ज कराया है। बोबन मट्टूमंथा ने बताया है कि पेड़ काटने से पहले वन विभाग से इजाजत लेनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

आज फ़ारूक़ और उमर अब्दुल्ला से मुलाकात करेंगे नेशनल कांफ्रेंस के नेता, प्रशासन ने दी इजाजत

इस बैंक ने भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी और गीतांजलि जेम्स को घोषित किया 'विलफुल डिफॉल्टर'

पाकिस्तानी सैन्य प्रमुख की बिजनेस लीडर्स के साथ बैठक, अटकलें तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -