केरल के मुख्यमंत्री ने की आईटी क्षेत्र में निवेश की मांग
केरल के मुख्यमंत्री ने की आईटी क्षेत्र में निवेश की मांग
Share:

अपनी अर्थव्यवस्था को आधुनिक बनाने, समावेशी विकास सुनिश्चित करने और आईटी अनुप्रयोगों के बेड़ा के माध्यम से शासन में दक्षता का इंजेक्शन लगाने के केरल के प्रयासों को मंगलवार को यहां एक वैश्विक स्तर पर सामने आया। केरल राज्य योजना बोर्ड द्वारा आयोजित 'केरल लुक आगे' (केदला) वैश्विक सम्मेलन और परामर्श में विजन स्टेटमेंट पेश करते हुए विजयन ने नई मांगों और बदलती परिस्थितियों को पूरा करने के लिए मौजूदा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नीति को 'फिर से काम करने और नवीनीकृत' करने की आवश्यकता को भी बढ़ाया। राज्य ने मानव विकास और बुनियादी समाज कल्याण में निवेश को प्राथमिकता दी है।

केरल के भविष्य के निर्माण में सूचना प्रौद्योगिकी की प्रमुख भूमिका पर प्रकाश डालते हुए सीएम पिनाराई ने कहा कि आईटी क्रांति अब 30 से 45 साल से अधिक समय से चल रही है और आधुनिक तकनीकी प्रगति के मामले में सबसे आगे बनी हुई है। सीएम ने कहा कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के उत्पादन में महत्वपूर्ण प्रगति मूल्य वर्धन, उत्पादक परिसंपत्तियों के विकास, उन्नत ज्ञान उत्पादन और अत्यधिक कुशल श्रम और रोजगार को बढ़ावा देने में योगदान देगी।

महत्वपूर्ण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि यह एक यात्रा की शुरुआत है जो हमारे राज्य और उसके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। हमारी सरकार ने आईटी पॉलिसी घोषित कर दी है। यदि आवश्यक हो, तो हम नई मांगों और बदलती परिस्थितियों को पूरा करने के लिए इस नीति को फिर से काम और नवीनीकृत कर सकते हैं। सम्मेलन में एक आम परहेज मजबूत नीतिगत हस्तक्षेप शुरू करने, सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के बुनियादी ढांचे को उपलब्ध कराने, व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने, स्टार्टअप्स को हाथ से रखने की पेशकश करने और कार्यबल के नित्य कौशल के लिए एक प्रणाली लगाना अनिवार्य था।

बंगाल चुनाव: राजद नेताओं ने अभिषेक बनर्जी से की मुलाकात, TMC से गठबंधन की अटकलें तेज़

ममता को एक और झटका, MLA दीपक हालदार ने दिया इस्तीफा

नितीश कैबिनेट का विस्तार जल्द, भाजपा कोटे से होंगे ज्यादा मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -