केन्या ने कोरोना वैक्सीन के निजी आयात पर लगाई रोक, जानिए क्यों?
केन्या ने कोरोना वैक्सीन के निजी आयात पर लगाई रोक, जानिए क्यों?
Share:

पूर्वी अफ्रीका के देश केन्या ने इस आशंका के मद्देनजर टीकों के निजी आयात पर तत्काल रोक लगाने का आदेश दिया है कि इससे देश में नकली निष्क्रियता पैदा हो सकती है। कोरोना वायरस पर नेशनल इमरजेंसी रिस्पांस कमेटी के बयान में शुक्रवार शाम कहा गया है, टीकाकरण प्रक्रिया में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने और देश की अखंडता की रक्षा करने के लिए, सरकार निजी बिजली के आयात की खिड़की को बंद करते हुए आज प्रभावी है, टीकों का वितरण और प्रशासन, ऐसे समय तक जब पूरी प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही होती है, देर से, केन्याई सरकार एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड टीकों के फ्रंटलाइन श्रमिकों द्वारा अनिच्छुक उठाव को कम करने के लिए एक संवेदीकरण अभियान पर रही है। 

वही इस प्रकार लगभग 160,000 लोगों को एक महीने से अधिक समय में टीका लगाया गया है क्योंकि केवल 1 मिलियन से अधिक खुराक प्राप्त हुई थी। रूसी स्पूतनिक वैक्सीन के लिए निजी स्वास्थ्य सुविधाएं लगभग $ 80 का शुल्क ले रही हैं, जबकि सरकारी संस्थान वैश्विक COVAX पहल से प्राप्त मुफ्त एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड टीके दे रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों में टीकों की उचित पहुँच हो। 26 मार्च को राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा ने कोरोनोवायरस के मामलों और मौतों के कारण आंदोलन और विधानसभा पर नए सख्त प्रतिबंध की घोषणा के बाद, सार्वजनिक रूप से टीकाकरण करवाने में अपने मंत्रिमंडल का नेतृत्व किया। 

केन्या मेडिकल प्रैक्टिशनर्स और डेंटिस्ट यूनियन का कहना है कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों द्वारा अनिच्छा इस तथ्य के कारण थी कि टीके लाने से पहले उन्हें पर्याप्त संवेदनशीलता नहीं दी गई थी। केन्या की सरकार का कहना है कि देश की सकारात्मकता दर जनवरी के अंत में 2.6 प्रतिशत से बढ़कर 19.1 प्रतिशत हो गई जो 2 अप्रैल को 9,676 लोगों के गुरुवार को परीक्षण के बाद हुई थी।

सोमालिया के दो ठिकानों पर हुए इस्लामी हमले में 23 लोगों की गई जान

जंटा विरोध में 40 से अधिक बच्चों की गई जान

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना महामारी में यात्रा को लेकर की ये अहम घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -