तिहाड़ जेल में पहली रात बेहद बैचैन रहे केजरीवाल, सुबह उठकर 90 मिनट तक लगाया ध्यान
तिहाड़ जेल में पहली रात बेहद बैचैन रहे केजरीवाल, सुबह उठकर 90 मिनट तक लगाया ध्यान
Share:

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल नंबर 2 में पहली रात बेचैनी भरी रही, जहां उन्हें 1 अप्रैल को घर का बना खाना परोसा गया। कथित तौर पर वह सोने के लिए संघर्ष करते रहे, पूरी रात करवटें बदलते रहे। कभी चादर ओढ़ते, कभी हटाते, बैरक में TV भी लगी हुई थी लेकिन उन्होंने नहीं देखा  मच्छरों से बचने के लिए उनकी बैरक में मच्छरदानी लटका दी गई थी। विशेष रूप से, यह किसी मौजूदा मुख्यमंत्री को जेल में डालने का पहला उदाहरण है, और यह उल्लेखनीय है कि तिहाड़ जेल दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में आती है।

अगले दिन, केजरीवाल जल्दी उठे और अपने बैरक में लगभग डेढ़ घंटे तक ध्यान और योग में लगे रहे। उनकी मधुमेह की स्थिति के कारण, उन्हें जेल अधीक्षक द्वारा शुगर सेंसर, ग्लूकोमीटर, इसबगोल, ग्लूकोज और टॉफी जैसी आवश्यक चीजें प्रदान की गईं। इसके अतिरिक्त, उन्हें प्रति सप्ताह दो वीडियो कॉल और प्रतिदिन 5 मिनट की नियमित कॉल की अनुमति है, भले ही जेल प्रशासन द्वारा रिकॉर्ड किया गया हो। अपने पद के बावजूद, केजरीवाल से उम्मीद की जाती है कि वे जेल के नियमों का सख्ती से पालन करेंगे और उन्हें कोई विशेष विशेषाधिकार नहीं मिलेगा। उच्च सुरक्षा खतरे को देखते हुए सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं, सीसीटीवी निगरानी और उसके सेल के बाहर कर्मियों को तैनात किया गया है। केजरीवाल को अपना बिस्तर और तीन किताबें समेत निजी सामान लाने की इजाजत थी।

हालांकि केजरीवाल ने अपनी कोठरी के संबंध में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि तिहाड़ जेल की दीवारों के पीछे यह उनका पहला मौका नहीं है। इस बार, उनका प्रवास मुख्यमंत्री के रूप में उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं और सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए विशेष व्यवस्था की आवश्यकता है।

'सभी VVPAT पर्चियों का EVM से मिलान हो..', याचिका पर चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

आतंकवादी चैनल है अल जज़ीरा ! हमास समर्थित रिपोर्टिंग करने के आरोप में इजराइल ने किया बैन

मौलवी इदरीस के पास मिला कटा हुआ इंसानी हाथ, जीभ, रीढ़, 3-3 दिल और गुर्दे, दो सहयोगियों सहित हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -