आतंकवादी चैनल है अल जज़ीरा ! हमास समर्थित रिपोर्टिंग करने के आरोप में इजराइल ने किया बैन
आतंकवादी चैनल है अल जज़ीरा ! हमास समर्थित रिपोर्टिंग करने के आरोप में इजराइल ने किया बैन
Share:

यरूशलम: 1 अप्रैल को, इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया कि कतर द्वारा वित्त पोषित मीडिया संस्थान अल जज़ीरा को अब इज़राइल से प्रसारण की अनुमति नहीं दी जाएगी। नेतन्याहू ने एक्स पर हिब्रू में एक पोस्ट में लिखा, ''अल जज़ीरा ने इज़राइल की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाया, 7 अक्टूबर के नरसंहार में सक्रिय रूप से भाग लिया और IDF सैनिकों के खिलाफ उकसाया। अब समय आ गया है कि हमारे देश से हमास के समर्थक को हटाया जाए।' आतंकवादी चैनल अल जज़ीरा अब इज़राइल से प्रसारित नहीं होगा। मैं चैनल की गतिविधि को रोकने के लिए नए कानून द्वारा तुरंत कार्रवाई करने का इरादा रखता हूं। मैं गठबंधन अध्यक्ष ओफिर काट्ज़ के नेतृत्व वाले गठबंधन सदस्यों के समर्थन से संचार मंत्री श्लोमो कराई द्वारा प्रचारित कानून का स्वागत करता हूं।'' 

उल्लेखनीय है कि, अल जज़ीरा पर फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के समर्थन में रिपोर्ट प्रकाशित करने का आरोप है। चैनल को 45 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और प्रतिबंध को आगे बढ़ाया भी जा सकता है। यह प्रतिबंध कम से कम जुलाई के अंत तक या गाजा में हमास के खिलाफ प्रमुख सैन्य अभियान समाप्त होने तक लागू रहने की उम्मीद है। प्रतिबंध पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, अल जज़ीरा ने दावा किया कि यह "अल जज़ीरा को चुप कराने के लिए व्यवस्थित इजरायली हमलों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में आता है।"

इज़राइली मीडिया के अनुसार, इज़राइल में प्रतिनिधियों की सभा, नेसेट ने 1 अप्रैल को एक कानून पारित किया, जिसने सरकार को विदेशी समाचार नेटवर्क को इज़राइल में संचालन से रोकने के लिए अस्थायी अधिकार दिए। अगर सरकार को लगे कि देश में इसकी मौजूदगी से राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचता है तो सरकार चैनल पर प्रतिबंध लगा सकती है। कानून को इसके दूसरे और तीसरे वाचन में 71 से 10 तक पारित किया गया था।

आम मतदान के बाद संचार मंत्री श्लोमो करही ने कहा कि चैनल जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि "इजरायल में हमास के मुखपत्रों" को देश में "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता" नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा, "हम उन लोगों के खिलाफ एक प्रभावी और त्वरित उपकरण लेकर आए हैं जो प्रेस की स्वतंत्रता का इस्तेमाल इजरायल की सुरक्षा और आईडीएफ सैनिकों को नुकसान पहुंचाने के लिए करते हैं और जो युद्ध के समय आतंकवाद को उकसाते हैं।"

कानून के पारित होने के बाद, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने एक प्रेस वार्ता के दौरान चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, ''हम प्रेस की स्वतंत्रता में विश्वास करते हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है. संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर के पत्रकारों द्वारा किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन करता है, और इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो गाजा में संघर्ष पर रिपोर्टिंग कर रहे हैं। यदि वे रिपोर्टें सच हैं, तो यह हमारे लिए चिंता का विषय है।”

विशेष रूप से, किसी मीडिया हाउस को अस्थायी आधार पर देश में संचालन से प्रतिबंधित करने के लिए एक प्रक्रिया का पालन करना होता है। सुरक्षा सेवाओं को अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री और संचार मंत्री को एक पेशेवर स्थिति पत्र प्रस्तुत करना होगा। पेपर में चैनल के खिलाफ आरोपों के तथ्यात्मक आधार शामिल होंगे। हालाँकि संचार मंत्री चैनल पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, लेकिन वह ऐसा प्रधानमंत्री और सुरक्षा कैबिनेट से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद ही कर सकते हैं। यदि किसी चैनल को अपना परिचालन बंद करने का आदेश दिया जाता है, तो उसे कार्यालय बंद करना होगा, और सरकार चैनल के उपकरण जब्त कर सकती है। इसके अलावा, यदि चैनल में स्थानीय सर्वर है तो चैनल की वेबसाइट बंद हो जाएगी। अन्यथा, चैनल की वेबसाइट देश में ब्लॉक कर दी जाएगी।

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर आतंकवादी हमला:-

बता दें कि, 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजराइल पर समुद्र, जमीन और हवा से चौतरफा हमला बोल दिया था। गाजा से इज़राइल में कम से कम 5,000 रॉकेट लॉन्च किए गए थे, और सुरंगों का इस्तेमाल इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने और विशेष रूप से सीमावर्ती गांवों में इजरायली नागरिकों को मारने के लिए किया गया था। 200 से अधिक लोगों की मेजबानी करने वाले एक संगीत समारोह को कत्लेआम में बदल दिया गया, जिसमें कई महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया, उनके अंग-भंग किए गए और गाजा में उनका अपहरण कर लिया गया। हमलों में कुछ विदेशी नागरिकों, शिशुओं, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों सहित कम से कम 1,300 लोग मारे गए। 200 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया और उन्हें गाजा ले जाया गया। हमले के बाद इजराइल ने हमास को खत्म करने के लिए जवाबी हमला किया. इजराइल-हमास युद्ध 2 अप्रैल 2024 को 178वें दिन में प्रवेश कर गया।

पाकिस्तान: हिन्दू लड़की का अपहरण करके ले गया सुक्कुर, सरकार की नाकामी के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

आसिफ-आरिफ, सरफराज-साकिब, नूह से 42 साइबर ठग गिरफ्तार, दर्जनों मोबाइल और फर्जी आधार कार्ड जब्त

अब मनमानी नहीं कर पाएंगे मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूल, सीएम मोहन यादव ने दिया सख्त आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -