फारूक अब्दुल्ला, सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर..! लोकसभा से 49 और सांसद निलंबित, सदन में तख्तियां दिखाने पर हुआ एक्शन
फारूक अब्दुल्ला, सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर..! लोकसभा से 49 और सांसद निलंबित, सदन में तख्तियां दिखाने पर हुआ एक्शन
Share:

नई दिल्ली: आज मंगलवार यानी 19 दिसंबर को, 49 संसद सदस्यों को अनियंत्रित व्यवहार के लिए लोकसभा के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। मौजूदा सत्र के दौरान अब तक 114 सांसदों को संसद से निलंबित किया जा चुका है। आसन द्वारा सांसदों से बार-बार कहा गया कि वे सदन में तख्तियां न दिखाएं, लेकिन विपक्षी सांसद नहीं माने, इसके बाद सभापति ने निलंबन की कार्रवाई की। 

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ बैठक में विपक्षी दलों के सांसदों ने वादा किया था कि वे सदन में तख्तियां नहीं लाएंगे, लेकिन वे अपना वादा पूरा करने में विफल रहे।  कानून और न्याय विभाग के कैबिनेट मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने अनियंत्रित व्यवहार के लिए सदस्यों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनि मत से स्वीकार कर लिया। निलंबित सदस्यों की सूची में फारूक अब्दुल्ला, सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव और दानिश अली शामिल हैं।

 

लोकसभा में केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने एक बयान में कहा, ''सदन के अंदर तख्तियां नहीं लाने का निर्णय लिया गया। हालिया चुनाव हारने के बाद हताशा के कारण वे ऐसे कदम उठा रहे हैं। यही कारण है कि हम (सांसदों को निलंबित करने का) प्रस्ताव ला रहे हैं।” 18 दिसंबर को 33 सांसदों को इसी वजह से सदन से निलंबित कर दिया गया था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन, TMC के सौगत रॉय और कल्याण बनर्जी, और DMK के टीआर बालू, ए राजा और दयानिधि मारन को "कदाचार" और अध्यक्ष के निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। बता दें कि, सदन ने पहले तख्तियां प्रदर्शित करने और सभापति के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 13 सदस्यों को निलंबित कर दिया था।  

संसद के बाहर TMC सांसद ने उड़ाया उपराष्ट्रपति का मज़ाक, Video बनाते रहे राहुल गांधी, गूंजे विपक्षी सांसदों के ठहाके

'लोकतंत्र की माँ..', संसद से 92 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर फूटा कपिल सिब्बल का गुस्सा

'सिख भाइयों का देश के विकास में बड़ा योगदान', रूद्रपुर में बोले CM धामी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -