इस योग दिवस आप भी खुद को रखें फिट
इस योग दिवस आप भी खुद को रखें फिट
Share:

21 जून 2022 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार योग दिवस की थीम मानवता के लिए योग रखी गई है। योगाभ्यास हर व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। जिसके अनेक लाभ है। आज की व्यस्त लाइफस्टाइल से हर व्यक्ति मानसिक तनाव से पीड़ित होने लग गया। जिसके लिए आवश्यक है आत्मचिंतन। जो ना सिर्फ हमें मानसिक शांति देगा बल्कि हमें स्वस्थ भी रखने वाला है। 

ध्यान के साथ योग की करें शुरुआत: किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना करना चाहिए। इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने के लिए मिलने वाले हैं। अपनी आती-जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करना होता है। उसके बाद ओम या फिर किसी भी मंत्र का उच्चारण करना पड़ेगा।

स्कंद शक्ति विकासक क्रिया: बता दें कि खड़े रहते हुए सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठा लें। सीधा लेकर जाएं। दोनों हथेलियां बाहर की तरफ घूमी हों। आपस में इन्हें मिलाना नहीं है। अब सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लेकर आएं। यह प्रक्रिया दोहराएं। अब दोनों हाथों को मोड़ते हुए कंधे पर रखें और सांस लेते हुए क्लॉक वाइज़ और एंटी क्लॉक वाइज़ रोटेट करना होगा।  

तितली आसन: तितली आसन महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है। तितली आसन करने के लिए पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं,रीढ़ की हड्डी सीधी रखना होगा। घुटनो को मोड़ें और दोनों पैरों को श्रोणि की और लेकर जाए। दोनों हाथों से अपने दोनों पांव को कस कर पकड़ लें। सहारे के लिए अपने हाथों को पांव के नीचे रख सकते हैं। एड़ी को जननांगों के जितना तकरीबन हो सके लाने का प्रयास करें। लंबी, गहरी सांस लें, सांस छोड़ते हुए घटनों एवं जांघो को जमीन की तरफ दबाव डालें। तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें। धीरे धीरे तेज करें। सांसें लें और सांसे छोड़ना शुरू करें।

VIDEO! अचानक साइकिल से गिर पड़े राष्ट्रपति, लग गई लोगों की भीड़

अल्फ़ाज़ भी खत्म हो जाएंगे...आपकी तारीफ क्या करूँ पापा ये दिन भी कम पड़ जाएंगे

सिखों का क्या कसूर? गुरुद्वारा करते-परवान पर आतंकी हमला, बताया जा रहा इस्लामिक स्टेट का हाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -