इस दिन बंद होंगे केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, सामने आई तारीख
इस दिन बंद होंगे केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, सामने आई तारीख
Share:

केदारनाथ: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) इस वक़्त पूरे चरम पर है। जहां प्रतिदिन एक नया रिकॉर्ड बन रहा है। मानसून समाप्त होने के पश्चात् एक बार फिर से यहां भक्तों के आंकड़े में वृद्धि हो गई है तो वहीं अब चारधाम यात्रा में चारों धामों के कपाट बंद होने की तिथि का एक-एक कर ऐलान आरम्भ हो गया है। 15 नवंबर को भैया दूज के दिन यमुनोत्री धाम (Yamunotri Dham) तथा केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट आगामी 6 माह के लिए बंद हो जाएंगे। जबकि गंगोत्री धाम के कपाट एक दिन पहले 14 नवंबर को बंद हो जाएंगे। 

भगवान केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव मूर्ति शीतकालीन प्रवास श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी। विजय दशमी को ही द्वितीय केदार मद्महेश्‍वर के कपाट बंद होने की तिथि श्री ओंकारेश्‍वर मंदिर, उखीमठ में एवं तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि शीतकालीन गद्दी स्थल मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ में तय होगी। इसके साथ ही श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि विजय दशमी मंगलवार 24 अक्टूबर को बदरीनाथ धाम में निर्धारित की जाएगी। कपाट बंद होने की तिथि घोषित करने के लिए श्री बद्रीनाथ मंदिर परिसर में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

समारोह के अनुसार, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में रावल और धर्माधिकारी पंचांग गणना के पश्चात कपाट बंद होने के शुभ मुहूर्त का ऐलान किया जाएगा। इस मौके पर BKTC उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह समेत अन्‍य अफसर एवं कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। BKTC के मीडिया प्रभारी डॉ। हरीश गौड़ ने बताया कि बद्रीनाथ धाम में कपाट बंद होने की तिथि निर्धारित करने के कार्यक्रम में यात्रा साल 2024 के लिए मंदिर भंडार की जिम्मेदारी के तहत मंदिर समिति द्वारा हकहकूक धारियों को पगड़ी भेंट की जाएगी। इस बार चारधाम यात्रा के लिए बड़े आंकड़े में भक्त पहुंच रहे हैं। हालांकि मानसून में हुई वर्षा के चलते कई बार यात्रा को रोकना भी पड़ा था। 

महिलाओं के बलात्कार, बच्चों का नरसंहार, क्षत-विक्षत लाशें..! इजराइल की फॉरेंसिक रिपोर्ट में हुआ हमास के राक्षसी कृत्यों का खुलासा

आज जंतर-मंतर पर 'इजराइल' के खिलाफ मुस्लिम संगठनों का प्रदर्शन, हमास के 'आतंकी' कृत्यों की कोई निंदा नहीं !

पत्नी की कॉल रिकॉर्ड करना पति को पड़ा भारी, हाई कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -