तेलंगाना से पूरा धान खरीदने को लेकर केसीआर ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
तेलंगाना से पूरा धान खरीदने को लेकर केसीआर ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
Share:

 


हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि खाद्य मंत्रालय मौजूदा रबी सीजन के दौरान राज्य की पूरी धान की फसल का अधिग्रहण करे।

उन्होंने उन्हें एक राष्ट्रीय खरीद नीति विकसित करने के लिए कृषि विशेषज्ञों और मुख्यमंत्रियों की एक बैठक बुलाने की भी सलाह दी जो उचित होगी।

केसीआर, जैसा कि मुख्यमंत्री कहा जाता है, ने प्रधान मंत्री को उस समय पत्र लिखा था जब तेलंगाना के मंत्रियों और सांसदों का एक समूह खाद्य मंत्री पीयूष गोयल को देखने के लिए दिल्ली में था और मांग की कि केंद्र तेलंगाना के सभी धान के स्टॉक को खरीद ले, क्योंकि यह पंजाब में करता है।

राज्य सरकार के साथ हस्ताक्षरित एमओयू के अनुसार, केंद्र को राज्य की पीडीएस आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद धान की कुल मात्रा का अधिग्रहण करना चाहिए। जबकि अतीत में यह प्रथा रही है, खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पिछले दो वर्षों से धान की खरीद से इनकार कर दिया है, उन्होंने कहा कि अगर धान के पूरे विपणन योग्य अधिशेष की खरीद नहीं की जाती है, तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा कृषि क्षेत्र और समग्र अर्थव्यवस्था के साथ-साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लक्ष्य पर।

केसीआर का मानना ​​​​है कि एक राष्ट्रीय खाद्यान्न खरीद रणनीति लागू की जानी चाहिए जो पूरे देश में मानक हो और सभी खाद्यान्नों को कवर करे। इसके अलावा, इस तरह की रणनीति को इसके निष्पादन को सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कानून द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने लिखा, कोई मानक राष्ट्रीय खाद्यान्न खरीद नीति नहीं है। "उदाहरण के लिए, भारत सरकार कुछ राज्यों जैसे पंजाब और हरियाणा में धान और गेहूं के पूरे विपणन योग्य अधिशेष खरीदती है, लेकिन तेलंगाना जैसे अन्य राज्यों में नहीं। केंद्र सरकार को देश के विभिन्न राज्यों के लिए अलग-अलग रणनीतियां नहीं रखनी चाहिए।"

वीरान हो गई थी सड़कें, बाज़ारों में पसरा था सन्नाटा.. जब 2 साल पहले आज ही के दिन लगा था लॉकडाउन

आज इस एक राशिवालों को मिल सकती है अच्छी खबर, जानिए अपना राशिफल

नहीं रहा भारतीय न्यायपालिका का एक मजबूत स्तम्भ, पूर्व CJI रमेशचंद्र लाहोटी का दुखद निधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -