कर्नाटक ने ईज ऑफ डूइंग ने बिजनेस रैंक में रखा कदम
कर्नाटक ने ईज ऑफ डूइंग ने बिजनेस रैंक में रखा कदम
Share:

प्रचुर संसाधनों वाले भारत में पूरे देश में बड़ी संख्या में बड़े और लघु उद्योग हैं। सरकार की ओर से कारोबार में आसानी से किए जा रहे सुधारों के बावजूद करीब 31 बड़े पैमाने पर उद्योग बंद हो गए हैं जिससे 4,257 लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी। कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टर ने कहा, उन उद्योगों के बीच कोई संबंध नहीं है जो बंद हुए और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में हमारी गिरावट। उनके बंद होने के अपने कारण हैं। अपने परिचालन को बंद करने वाले 31 बड़े और मध्यम स्तर के उद्योगों में से 19 उत्तर कर्नाटक में स्थित थे जहां सरकार निवेश आकर्षित करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करती है। मैसूर जिले में फाल्कन टायर्स, फ्लेयर गारमेंट्स, इंडस फिला और जेनिथ टेक्सटाइल्स के बंद होने के कारण 2000 से अधिक लोगों को नुकसान हुआ।

सरकार ने कहा कि हिंदुस्तान कोको कोला बेवरेजेज ने "सुस्त श्रम मुद्दों" के कारण कोप्पल में अपनी इकाई बंद कर दी। शेष 511 बड़े और मध्यम उद्योगों में 2.68 लाख लोगों को रोजगार मिला था। बंद होने के कारण, कर्नाटक उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में अपना 8वां स्थान खो देता है और 17वें स्थान पर पहुंच गया है। लेकिन मंत्री ने रैंकिंग को इसलिए निपटाया क्योंकि रैंकिंग उस दौर पर आधारित थी जब राज्य में राजनीतिक अस्थिरता देखी गई थी और रैंकिंग के लिए इस्तेमाल किए गए दिशा-निर्देश भी सही नहीं हैं और हमने रैंकिंग को चुनौती दी है और कई अन्य राज्यों ने अपनी आपत्तियां उठाई गई हैं।

मंत्रालय के सूत्रों ने 22,110.84 करोड़ रुपये की 147 परियोजनाओं की मंजूरी के आंकड़ों से अवगत कराया। सीएम बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में 30 सितंबर को राज्य उच्च स्तरीय मंजूरी समिति (एसएचएलसीसी) की बैठक हुई थी, जिसमें 21,028 लोगों को रोजगार देने वाली 15,544.06 करोड़ रुपये की छह परियोजनाओं को मंजूरी दी गई थी। शेट्टर के तहत 19 अगस्त और 1 अक्टूबर को हुई राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस कमेटी (एसएलएसडब्ल्यूसीसी) की बैठकों में 6,566.78 करोड़ रुपये की 141 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है जिससे 33,708 नौकरियां पैदा होंगी। मंत्री महोदय ने कहा कि कर्नाटक उद्योग (सुविधा) अधिनियम में संशोधन किए गए जिससे यह विश्वास मिलता है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंक में सुधार किया जाएगा। महत्वपूर्ण संशोधन पहले तीन साल के समय की तुलना में उद्योगों की स्थापना के लिए अस्थायी मंजूरी है, स्वचालित व्यापार लाइसेंस नवीकरण और औद्योगिक निरीक्षणों को व्यवस्थित करने पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में आज से खुले होटल-रेस्टोरेंट और बार, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

आज भी नहीं बढ़ी पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, जानिए क्या है भाव

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन झूमा बाजार, सेंसेक्स उछलकर 39000 के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -