कानपुर हिंसा: दावत-ए-इस्लामी पर योगी सरकार ने कसा शिकंजा, शुरू हुई 'मदरसे' की जांच
कानपुर हिंसा: दावत-ए-इस्लामी पर योगी सरकार ने कसा शिकंजा, शुरू हुई 'मदरसे' की जांच
Share:

लखनऊ: कानपुर में जुमे की नमाज़ के बाद भड़की हिंसा के बाद सामने आए दावत-ए-इस्लामी पर योगी सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है। अब छोटे मियां का हाता में स्थित दावत-ए-इस्लामी की ईमारत पर प्रशासन ने शिकंजा कसा है। कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। ईमारत का नक्शा पेश करने का निर्देश देते हुए इसे सीज करने या ढहाने की चेतावनी दी गई है। जांच का मुख्य बिंदु यह है कि यह मदरसा कैसे बन गया ?

KDA के वीसी अरविंद सिंह के निर्देश पर OSD अवनीश कुमार सिंह ने अनु सचिव केसीएम सिंह को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। इस जांच के पांच अहम बिंदु होंगे। पहला बिंदु यह है कि यदि यह भूमि नगर निगम के स्कूल की थी, तो यहां मदरसा कैसे बन गया ? दूसरा बिंदु यह है कि बिल्डिंग का निर्माण नक्शे के मुताबिक किया गया है या नक्शे के विपरीत। तीसरा यह कि इमारत का नक्शा प्रशासन से पास है या नहीं ? चौथा यह कि इस जमीन का स्वामित्व किसके नाम है और भवन का निर्माण किसके द्वारा कराया गया है ? जांच का अंतिम बिंदु यह होगा कि इसका निर्माण कर्मचारियों की सांठगांठ से कराया गया या नहीं। अनु सचिव से इसकी डिटेल रिपोर्ट मांगी गई है। 

KDA ने नगर निगम से भी इस भवन की जानकारी मांगी है। नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी एवं संपत्ति अधिकारी अनिरुद्ध सिंह से भी रिकॉर्ड तलब किए गए हैं। यह पूछा गया है कि अभिलेखों में यह भूमि किसके नाम थी। KDA के OSD अवनीश सिंह के अनुसार, दावत-ए-इस्लामी का मदरसा छोटे मियां के हाते में कैसे बना और इसका भवन किस आधार पर तैयार किया गया है, इससे संबंधित पहलुओं को लेकर छानबीन का आदेश दे दिया गया है। 

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज को उनकी जयंती पर याद किया

हामिद अंसारी ने ही PAK पत्रकार से करवाई 'भारत' की जासूसी ? सरकार से जांच की मांग

पीएम मोदी ने 'मन की बात' के लिए सुझाव आमंत्रित किए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -