पीएम मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज को उनकी जयंती पर याद किया
पीएम मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज को उनकी जयंती पर याद किया
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता और पूर्व मद्रास राज्य, अब तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज को उनकी जयंती पर याद किया।

प्रधानमंत्री नरेन् द्र मोदी ने कहा कि कामराज ने भारत के स् वतंत्रता संग्राम में अमिट योगदान दिया और एक दयालु प्रशासक के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। वह कांग्रेस के एक प्रमुख संगठनात्मक नेता थे और उन्होंने पहले लाल बहादुर शास्त्री और फिर इंदिरा गांधी को प्रधानमंत्री के पद पर पदोन्नत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ''श्री के कामराज जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अमिट योगदान दिया और एक दयालु प्रशासक के रूप में एक पहचान बनाई, "मोदी के  ट्वीट में लिखा गया है।

कामराज ने गरीबी और मानवीय पीड़ा को कम करने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित किया, "प्रधान मंत्री ने कहा।

उनके नेतृत्व में पुराने गार्डों और गांधी के बीच मतभेदों ने बाद में पार्टी में विभाजन का कारण बना दिया। 1903 में जन्मे कामराज का निधन 1975 में हुआ था।

कामराज, जिन्होंने तमिलनाडु में गरीबों और जरूरतमंदों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से हजारों सरकारी स्कूलों की शुरुआत की। उन्होंने छात्रों को स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त केंद्रीय खाद्य कार्यक्रम लाया। उनके निधन के बाद देश के सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित 1976 में किया गया।

हामिद अंसारी ने ही PAK पत्रकार से करवाई 'भारत' की जासूसी ? सरकार से जांच की मांग

BDO 'साहब' ने मांगी 5 लाख की रिश्वत, वीडियो वायरल होते ही मचा हड़कंप

दूसरी शादी करने जा रहे लोगों के लिए आई बड़ी खबर, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -